खास सॉफ्टवेयर्स से होगा आपका काम आसान

कुछ खास सॉफ्टवेयर्स का प्रयोग कर आप अपने लैपटॉप को ज्यादा उपयोगी बना सकते हैं।

By: सुनील शर्मा

Published: 08 Mar 2021, 03:04 PM IST

अपने कम्प्यूटर के लिए कुछ खास सॉफ्टवेयर्स का इस्तेमाल करके आप अपने काम की स्पीड बढ़ा सकते हैं और छोटी-मोटी परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ सॉफ्टवेयर्स के बारे में...

डेक्सपॉट
प्राइवेट यूजर्स के लिए डेक्सपॉट फ्री वर्चुअल डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर है। एक डेस्कटॉप पर चीजें अव्यवस्थित हो सकती हैं। ऐसे में आप मल्टीपल डेस्कटॉप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और मनपसंद तरीके से कैटेगिरी बना सकते हैं। इन्हें आप वर्क, प्ले, गेमिंग, इंटरनेट आदि में बांट सकते हैं।

रैनमीटर
विंडोज लिमिटेड डेस्कटॉप कस्टमाइजेशन ऑफर करता है। ऐसे में रैनमीटर काम का साबित हो सकता है। यह पूरे डेस्कटॉप को एक ‘स्किन’ में बदल देता है। इससे एप्लीकेशन्स लॉन्च कर सकते हैं। आप अपनी मशीन को यूनीक लुक भी दे सकते हैं।

रॉकेटडॉक
अगर मैक ओएसएक्स की तरह स्मूदी एनीमेटेड डॉक चाहते हैं तो ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। रॉकेटडॉक पूरी तरह से कस्टमाइजेबल डॉक है, जिससे आप आसानी से प्रोग्राम्स लॉन्च कर सकते हैं। आप इसमें प्रोग्राम को मिनिमाइज कर सकते हैं।

कीपास
कीपास को सिक्योर पासवर्ड स्टोरेज के क्षेत्र में विश्वसनीय माना जाता है। इससे कितने भी पासवड्र्स को स्टोर कर सकते हैं। इन्हें एक सिंगल मास्टर पासवर्ड के साथ सुरक्षित रखा जाता है। लॉक हो जाने के बाद इसे क्रैक करना असंभव है।

रेकूवा
आप आप कम्प्यूटर पर कोई जरूरी काम कर रहे हैं और गलती से कोई फाइल डिलीट हो जाए तो परेशानी हो सकती है। रेकूवा एक ऐसा टूल है, जो कैमरा मेमोरी कार्ड, यूएसबी ड्राइव के अलावा रिसाइकल बिन से भी फाइल्स को रिकवर कर सकता है।

7-जिप
अगर जिप आर्काइव्स का अधिक इस्तेमाल करते हैं, तो साधारण विनजिप से ज्यादा पावरफुल सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है। आप 7 जिप का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ओपन सोर्स और मुफ्त सॉफ्टवेयर है।

इनके अलावा भी कई अन्य ऐसे सॉफ्टवेयर्स हैं जो ओपन सोर्स हैं तथा आपके काम को बहुत ज्यादा आसान कर देते हैं। इनमें VLC Media Player, LibreOffice, Gimp जैसे नाम लिए जा सकते हैं। सबसे बड़ी बात इन सॉफ्टवेयर्स को काम लेने के लिए कोई पैसा नहीं देना होता और न ही ये आपकी प्राइवेसी में दखलंदाजी करते हैं।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned