scriptSOVA Virus: सावधान हो जाएं एंड्रॉयड यूजर्स, एक गलती पड़ सकती है भारी और खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट | SOVA virus targets netbanking crypto users Govt Issues Advisory | Patrika News

SOVA Virus: सावधान हो जाएं एंड्रॉयड यूजर्स, एक गलती पड़ सकती है भारी और खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

locationनई दिल्लीPublished: Sep 21, 2022 11:13:26 am

Submitted by:

Bani Kalra

 
भारत सरकार की साइबर Cert-In ने मोबाइल बैंकिंग ट्रोजन वायरस ‘ Sova ‘ को लेकर एक नई एडवाइजरी जारी की है। इस नई एडवाइजरी में एंड्रॉइड यूजर्स को इस ख़तरनाक वायरस से सुरक्षित रहने को कहा गया है

sova.jpg

Sova virus


Cert-In जोकि भारत सरकार की साइबर सिक्योरिटी एजेंसी है, ने मोबाइल बैंकिंग ट्रोजन वायरस ‘ Sova ‘ को लेकर एक नई एडवाइजरी जारी की है। इस नई एडवाइजरी में एंड्रॉइड यूजर्स को इस ख़तरनाक वायरस से सुरक्षित रहने को कहा गया है और साथ ही क्या करें और क्या न करें इसकी भी जानकारी एक लिस्ट भी बताई गई है। हाल ही में एंड्रॉइड यूजर्स को इस बैंकिंग वायरस के बारे में अलर्ट भी जारी किया गया था।

 

यह वायरस भारत से पहले अमेरिका, रूस और स्पेन जैसे बड़े शहरों में भी एक्टिव था, जिसके तहत ट्रोजन वायरस ‘सोवा’ बैंकिंग लॉगिन से यूजर की सारी डिटेल जिसमें लॉगिन और पासवर्ड भी शामिल है जुटा कर भारी चपत लगाता है। इसके चलते, भारत कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सर्ट-इन) जो एडवाइजरी जारी की है वो एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स इस मैलवेयर से बचने में मदद करेगी।


सिर्फ ऑफिशियल ऐपस्टोर से ही कोई एप डाउनलोड करें

भारत सरकार ने एंड्रॉइड यूजर्स को सिर्फ ऑफिशियल ऐप स्टोर से ही ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी है, जिससे इस बैंकिंग ट्रोजन वायरस का खतरा 90 प्रतिशत कम हो जाता है।


पूरी जानकारी प्राप्त करें

किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में सारी जानकारी पढ़ लें और यह भी देखें कि कितने लोगो ने अब तक उस ऐप को डाउनलोड किया है। इसके साथ ही आप लोगो के रिव्यु भी जाकर पढ़ सकते हैं। कई बार इस तरह की अतिरिक्त जानकारी आपका नुकसान कराने से बचा देती है।

 

ऐप परमिशन है सबसे जरूरी

ज्यादातर ऐप्स इंस्टाल करने के बाद कई परमिशन मांगती है जिसमें कई बार आपका ईमेल आईडी, लोकेशन और बहुत सी जानकारियां शामिल होती है। इस तरह की कोई भी परमिशन देने से पहले उस ऐप की पॉलिसी को जरूर पढ़ लें और इस तरह की कोई भी परमिशन एक्सेप्ट न करें,जिससे आपके पर्सनल डेटा को कोई भी एक्सेस कर सके।


हमेशा एंड्रॉयड सिक्योरिटी अपडेट करें

अपने को हमेशा अप-टो-डेट रखें,जिसके लिए आपको सिर्फ अपने डिवाइस का सॉफ्टवेयर अपडेट करना है और अपने फ़ोन में एंड्रॉइड और पैच अपडेट चेक करके उन्हें भी भी अपडेट करें।


गलती से भी किसी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें

लोगो को कई बार अनजान नंबर्स से मैसेज या फिर ईमेल आते हैं, जिसमें कई बार लिंक्स भी होते हैं। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक नही करें,बल्कि आपको लिंक की जानकारी के लिए कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक करने के बाद ही गूगल या फिर ऑफिशियल वेबसाइट को ही एक्सेस करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो