scriptइन 5 टिप्स की मदद से Online Payment होगी सेफ! नहीं होंगे फ्रॉड का शिकार | Top 5 Best Tips for Safe Online Payment and save money | Patrika News

इन 5 टिप्स की मदद से Online Payment होगी सेफ! नहीं होंगे फ्रॉड का शिकार

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2022 01:38:38 pm

Submitted by:

Bani Kalra

 
ऑनलाइन पेमेंट करने समय अक्सर एक छोटी सी गलती भारी पड़ जाती है और आपकी मेहनत की कमाई पर कोई दूसरा हाथ साफ़ कर जाता है। अगर आप भी इस तरह के साइबर फ्रॉड से बचना चाहते हैं,तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहें हैं जिनकी मदद से आप भी ठगी का शिकार होने से बच जायेंग।

oneline_payment.jpg

Online Payment Tricks: डिजिटल पेमेंट का चलन अब काफी बढ़ गया है। पेमेंट करने कर के लिए लोग कैश की जगह अब पेटीएम,गूगल पे और फोन पे जैसे एप्स का खूब इस्तेमाल करने लगे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते वक़्त आपको थोडी सावधानी भी बरतनी चाहिए। जितनी तेज़ी से ऑनलाइन पेमेंट का चलन बढ़ा है,उतनी ही तेज़ी से साइबर फ्रॉड के केस भी सामने आने लगे हैं,

ऑनलाइन पेमेंट करने समय अक्सर एक छोटी सी गलती भारी पड़ जाती है और आपकी मेहनत की कमाई पर कोई दूसरा हाथ साफ़ कर जाता है। अगर आप भी इस तरह के साइबर फ्रॉड से बचना चाहते हैं,तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहें हैं जिनकी मदद से आप भी ठगी का शिकार होने से बच जायेंग।

 

PIN शेयर

जैसे आप अपने डेबिट कार्ड का पिन किसी के साथ शेयर नहीं करते हैं,वैसे ही आपको UPI Pin भी किसी के साथ शेयर नहीं करना। फिर वो चाहें आपके करीबी लोग या क्लोज फ्रैंड ही क्यों ना हो, लेकिन फिर भी अपने किसी को बता दिया है तो आपको अभी अपने यूपीआई पिन को चेंज कर देना चाहिए।


स्क्रीन लॉक

आमतौर पर हर कोई अपने स्मार्ट फ़ोन पर लॉक लगा कर रखता है,ताकि कोई उसके फ़ोन का गलत इस्तेमाल ना कर ले या फिर उसकी पर्सनल चीज़े ना देख ले। ऐसे ही आपको ऍस्पार लॉक लगाकर रखना चाहिए,ताकि कभी आपका फ़ोन खो भी गया तब भी कोई आपकी ऐप को एक्सेस नहीं कर पाएगा।


प्रमोटेड कंटेंट

किसी भी ऐप को टाइम-टो-टाइम अपडेट करना भी बेहद जरूरी होती है और इस बात का ध्यान कंपनियां भी रखती है। अपने कई बार देखा होगा के कंपनियां ऐप अपडेट के साथ कई सेफ्टी और सिक्योरिटी फीचर भी अपडेट करती है,ताकि आपका डेटा सुरक्षित रह सके और ऐप को किसी भी तरह के साइबर अटैक से रोका जा सके।


एक्सटर्नल Links

लोग सोशल मीडिया वेबसाइट का इस्तेमाल दिन-रात करते रहते हैं,जिसमें उन्हें कई तरह के लिंक भी मेल या मेसेज के द्वारा भेजे जाते हैं। आपको ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करना है, ख़ासतौर पर ऐसे लिंक जिनमें आपको लॉटरी या फिर ईनाम के बारें में लिखा हो।


एक ही ऐप का इस्तेमाल

ऑनलाइन पेमेंट के लिए कई बार लोग एक से ज़्यादा पेमेंट ऐप्स को डाउनलोड करके उनका इस्तेमाल करते हैं। अगर हो सके तो सिर्फ एक ही पेमेंट ऐप का इस्तेमाल करें और मल्टीप्ल ऐप्स से पेमेंट करने से बचें। इसके अलावा किसी भी पेमेंट ऐप को सिर्फ ऑथॉरिज़ ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें।

ट्रेंडिंग वीडियो