scriptगाजियबाद बिल्डिंग हादसा: इन 4 लोगों पर गिरी गाज, 4 अन्य पर FIR कराने के कमिश्नर ने दिए आदेश | 4 supervisor suspend and commissioner ordered fir against 4 JE of gda | Patrika News

गाजियबाद बिल्डिंग हादसा: इन 4 लोगों पर गिरी गाज, 4 अन्य पर FIR कराने के कमिश्नर ने दिए आदेश

locationगाज़ियाबादPublished: Jul 23, 2018 08:55:18 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

कमिश्नर अनीता मेश्राम ने किया घटनास्थल का दौरा। डीएम को दिए 4 जेई के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के आदेश।राहत एवं बचाव कार्य जारी।
 

Building collapse

गाजियबाद बिल्डिंग हादसा: इन 4 लोगों पर गिरी गाज, 4 अन्य पर FIR कराने के कमिश्नर ने दिए आदेश

गाजियाबाद। डासना इलाके में निर्माणाधीन बिल्डिंग गिरने के बाद राहत और बचाव कार्य अभी तक जारी है। साथ ही गिरी हुई बिल्डिंग के पास बनी हुई एक अन्य 5 मंजिला अवैध बिल्डिंग को सील कर दिया गया है।यह सीलिंग की कार्रवाई जीडीए द्वारा की गई है। बिल्डिंग के गिरने से दो लोगों की मौत के बाद मेरठ मंडल की कमिश्नर अनीता मेश्राम ने सोमवार को घटनास्थल का मुआयना किया। इस दौरान उन्होंने रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे अधिकारियों से घटना की जानकारी ली। यहां पहुंची कमिश्नर का कहना है कि पूरे मामले पर डीएम द्वारा कार्रवाई की जा रही है। मामले में अब तक 4 सुपरवाइजर निलंबित किए गए हैं। वहीं जेई और एई जिन्होंने अभी तक काम किया है, उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई के लिए शासन को लिखा जाएगा।
यह भी पढ़ें

बड़ी खबर: गाजियाबाद बिल्डिंग हादसे की कहानी चश्मदीद की जुबानी, मलबे से निकला एक शव


दिसंबर में इस बिल्डिंग को ध्वस्त करने का आदेश पास हुआ था और 6 महीने बाद जुलाई में भी दोबारा ध्वस्तीकरण का ऑर्डर पास किया गया। उसके बाद भी बिल्डर ने काम जारी रखा। अब चार जेई के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के आदेश कमिश्नर ने डीएम को दिए हैं। साथ ही मेरठ मंडल के सभी डीएम को उनके जिले में हो रहे अवैध निर्माणों को प्राथमिकता से देखने के आदेश दिए हैं। कमिश्नर ने कहा कि ध्वस्तीकरण के आदेश के बाद भी अगर निर्माण कार्य होता हुआ पाया जाएगा तो बिल्डर के साथ ही इलाके के जेई और एई के खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी।
यह भी पढ़ें

शाहबेरी में बिल्डिंग हादसे के बाद अब नोएडा में इस जगह गिरी दीवार, 2 लोगों की मौत, 3 घायल


कमिश्नर का कहना है कि जितनी हाईराइज बिल्डिंग का निर्माण हो रहा है, उनके बाहर एक बोर्ड लगाया जाएगा कि मेरा नक्शा इस डेट में पास हुआ है। साथ ही यदि किसी बिल्डिंग को गिराने का आदेश पास किया जाता है तो गिराने के आदेश को बिल्डिंग पर पेंट भी कराया जाएगा ताकि लोगों को ऑर्डर के बारे में पता चल सके। हाईराइज बिल्डिंग के नक्शे के पास होने पर अथॉरिटी के बोर्ड पर उसकी डिटेल पेंट की जाएगी ताकि अथॉरिटी आने-जाने वाले लोगों को पता चल सके कि बिल्डिंग वैध है या अवैध।
यह भी देखें-गाजियाबाद हादसा : पति आैर मां को मलबे में तलाश रही ये महिला

शहर की सभी अवैध बिल्डिंगों का सर्वे कर कड़ी कार्रवाई करने के आदेश भी कमिश्नर ने गाजियाबाद डीएम को दिए हैं। यहां पहुंची कमिश्नर का कहना है कि इतने लंबे समय तक निर्माण कार्य होता रहा, जिसमें जीडीए के कर्मचारियों की मिलीभगत की जांच करायी जा रही है। मिलीभगत से पूरी तरह इनकार नहीं किया जा सकता। इस दौरान रहे 4 जेई के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के आदेश कमिश्नर ने दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो