scriptchocolate flavoured medicine for child | बच्चों को अब मिलेगी चॉकलेट वाली दवाइयां, इस कारण स्वास्थ्य महकमे ने उठाया यह कदम | Patrika News

बच्चों को अब मिलेगी चॉकलेट वाली दवाइयां, इस कारण स्वास्थ्य महकमे ने उठाया यह कदम

बच्चों को जल्द ही अब कड़वी दवाइयों के निजात मिल जाएगी। क्योंकि, उनके लिए आ रही चॉकलेट वाली दवाइयां।

गाज़ियाबाद

Published: December 11, 2017 02:56:06 pm

गाजियाबाद। गंभीर बीमारियों के होने पर बच्चों को भी दवाइयां खानी पड़ती है। लेकिन, ज्यादातर बच्चे दवाइयों के कड़वे होने की वजह से गंभीर बीमारियों के कोर्स को आधे में ही छोड़ देते थे। स्वास्थ्य विभाग ने इस पर गंभीरता दिखाते हुए टीबी की बीमारियों के लिए बच्चों को दी जाने वाली मेडिसिन में बदलाव किया है। अब बच्चों को इन्हें खाने पर टाफियों की तरह मीठा और चॉकलेटी रस वाला टेस्ट आएगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने दवाइयों में किए गए बदलाव को लेकर भी पुष्टि की है। संभावना है कि अगले महीने तक ये सरकारी अस्पतालों में वितरण के लिए उपलब्ध हो जाए।
chocolate flavoured medicine for child
बच्चों में मिल जाती है कई प्रकार की टीबी

स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, वर्तमान परिवेश में बच्चों में कई तरीके की टीबी मिल जाती है। इसमें कांप्लेक्स, बाल टीबी, प्रोग्रेसिव प्राइमरी टीबी, मिलियरी टीबी, दिमाग की टीबी, हड्डी की टीबी, माइक्रोबैक्टिरियम ट्यूबरक्लोसिस कीटाणु से होती है। इसे जड़ से खत्म करने के लिए दवाइयों के कोर्स को एक निर्धारित अवधि में पूरा करना होता है।
अब इन फ्लेवर में उपलब्ध होगी टीबी की दवाइयों

गंभीर बीमारियों के अधूरे कोर्स रह जाने की वजह से नुकसान का खतरा अधिक रहता है। इसलिए, सरकार की तरफ से मिले दिशा-निर्देश के बाद में इन मेडिसिन के फ्लेवरों में बदलाव करते हुए चॉकलेट और फूड फ्लेवर को शामिल किया गया है। इन दवाइयों को पानी में डालकर घोलकर भी पिलाया जा सकता है। अगले महीने से दोनों सरकारी अस्पतालों के स्टॉक में वितरण के लिए ये दवाइयां उपलब्ध होगी।
तीन की जगह दी जाएगी एक गोली

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनके गुप्ता ने बताया कि अगले माह से दवाइयों का वितरण शुरू हो जाएगा। टीबी रोग से संबंधित दवाइयां बेहद हाई पावर की होती है, इनका स्वाद भी अच्छा नहीं होता है। ऐसे में बच्चे दवाओं की पूरी डोज नहीं ले पाते हैं, इसलिए दवाइयों के फ्लेवर में बदलाव किया गया है। बच्चों को अब तीन की जगह एक गोली ही दी जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

हैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाDelhi News Live Updates: दिल्ली में आज भी मेहरबान रहेगा मानसून, आईएमडी ने जारी किया बारिश का अलर्टLPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामJagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपीRBI गवर्नर शक्तिकान्त दास बोले- खतरनाक है CryptocurrencyIND vs ENG Test Live Streaming: दोपहर 3 बजे से शुरू होगा टेस्ट, जानें कब, कहां और कैसे देख सकते हैं मैचइंग्लैंड के खिलाफ T-20 और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, शिखर धवन सहित दिग्गजों की वापसी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.