Good News: ट्रेन के लेट होने पर अब आपको मिलेगा 250 रुपये का रिफंड, जानिये क्या है पूरी प्रक्रिया

Highlights

-ट्रेन लेट होने पर मिलेगा मुआवजा

-यात्रियों को 25 लाख का नि:शुल्क बीमा

-महज 6 घंटे 15 मिनट में पूरा होगा सफर

By: Rahul Chauhan

Published: 08 Oct 2020, 01:15 PM IST

ग़ाज़ियाबाद। कोरोना वायरस के कहर के चलते पूरी तरह से ठप्प हो चुके कई काम अब वापस से शुरू हो गए हैं। ये कहना गलत नहीं होगा कि एक बार फिर से जिंदगी पूरी तरह से तो नहीं लेकिन कुछ तो पटरी पर वापस आ रही है। बात करें रेलवे की तो काफी लंबे समय से बंद रहने के बाद एक बार फिर से ट्रेनें पटरी पर वापस लौंट आई हैं।

लखनऊ-दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस भी 4 अक्टूबर से पटरी पर उतर आई है। बता दें कि इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड कैटरिंग कॉर्पोरेशन(आईआरसीटीसी) इस ट्रेन का संचालन कर रहा है। तेजस ट्रेन द्वारा लखनऊ और दिल्ली के बीच का सफर महज 6 घंटे 15 मिनट में पूरा किया जा सकता है।

वहीं बात करें स्वर्ण शताब्दी की तो यह ट्रेन को दिल्ली से लखनऊ तक का सफर 6 घंटे 40 मिनट में पूरा करती है। वहीं तेजस एक्सप्रेस की खास बात यह है कि इस ट्रेन में यात्रियों के लिए विमान जैसी सुविधा है। इसी के साथ तेजस की एक खास बात यह है कि अगर यह ट्रेन लेट होती है तो इस एवज पर यात्रियों को मुआवजा भी मिलेगा।

तेजस ट्रेन की टाइमिंग की बात करें तो यह ट्रेन सुबह 6:10 मिनट पर लखनऊ से रवाना होगी और दोपहर 12:25 पर दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। इसके बाद ट्रेन दिल्ली से 3:35 पर पुन: रवाना होगी और लखनऊ 10:05 मिनट पर पहुंचेगी।

तेजस ट्रेन मंगलवार के अलावा सप्ताह में 6 दिन चलेगी। यह ट्रेन कानपुर, गाजियाबाद से होते हुए नई दिल्ली तक जाएगी। वही इस ट्रेन के किराए की बात करें तो लखनऊ से दिल्ली के लिए एसी चेयर कार में सफर करने का किराया 1,125 रुपये और एग्जिक्युटिव चेयर कार में किराया 2,310 रुपये है। वहीं दिल्ली से लखनऊ के लिए एसी चेयर कार का किराया 1,280 रुपये और एग्जिक्युटिव चेयर कार का किराया 2,450 रुपये है।

इतना ही नहीं तेजस ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को 25 लाख रुपये का नि:शुल्क बीमा भी मिलेगी। वहीं यात्रा के दौरान यदि कोई लूटपाट होती है या सामान चोरी होने जैसी स्थिति में 1 लाख रुपये के मुआवजा दिया जाएगा। बता दें कि इस ट्रेन की टिकट आप रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर से नहीं करा सकते हैं। बल्कि इसमें बुकिंग के लिए आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा मोबाइल एप से टिकट की बुकिंग कर सकते हैं।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned