scriptहज यात्रा के लिए आवेदन शुरू, हज कमेटी की नई गाइडलाइन के अनुरूप भरे जा रहे फार्म | haj yatra new guideline online application last date for haj form | Patrika News

हज यात्रा के लिए आवेदन शुरू, हज कमेटी की नई गाइडलाइन के अनुरूप भरे जा रहे फार्म

locationगाज़ियाबादPublished: Oct 11, 2019 02:52:35 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

Highlights

हज यात्रा के लिए जारी की गई गाइडलाइन
10 नवंबर 2019 तक भरे जाएंगे फार्म
इस बार ऑनलाइन किए जाएंगे आवेदन

huz.jpg
गाजियाबाद। हज पर जाने वाले जायरिनों के लिए हज कमेटी की ओर से गाइडलाइन जारी कर दी गई है। इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 10 अक्टूबर यानी गुरूवार से शुरू हो गई है। हज कमेटी ने हज पर जाने वाले लोगों को अपना पासपोर्ट, फोटोग्राफ, बैंक में जमा राशि की रसीद के साथ अपना पता भी अपलोड करने के निर्देश दिए हैं।
डिजिटल इंडिया में सब कुछ ऑनलाइन व्यवस्था की गई है। इस बार हज के लिए आवेदन भी डिजीटल होगा। हज कमेटी के सदस्य डॉ इफ्तिखार जावेद ने जानकारी देते हुए बताया कि आवेदक को फॉर्म के साथ-साथ पासपोर्ट के पहले और आखिरी पेज की स्कैन की हुई फोटो कॉपी लगेगी। बैंक या क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिग द्वारा जमा 300 रुपये की स्कैन रसीद भी ऑनलाइन अपलोड करनी होगी। आवेदक के पास आवेदन की अंतिम तिथि अथवा उससे पूर्व जारी 20 जनवरी 2021 तक वैध पासपोर्ट का होना जरूरी है। फॉर्म भरते समय आवेदक जो फोन नंबर देगा उसपर ओटीपी आएगी। उसके बाद फार्म भरने की प्रक्रिया पूरी होगी। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन फार्म भरने के बाद कोई भी कागजात स्टेट हज कमेटी कार्यालय में जमा करने की जरूरत नहीं होगी। आवेदक को 10 नवंबर 2019 तक फार्म भरना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो