scriptये IPS व्हाट्सएप ग्रुप से रोकेगा ‘mob lynching’ जैसी घटनाएं, DGP ने भी की तारीफ | ips akash tomar will create a whatsapp group to aware people | Patrika News
गाज़ियाबाद

ये IPS व्हाट्सएप ग्रुप से रोकेगा ‘mob lynching’ जैसी घटनाएं, DGP ने भी की तारीफ

एसपी सिटी आकाश तोमर द्वारा अपराधों पर अंकुश पाने के उद्देश्य से बनाई गई योजनाओं को प्रदेश के डीजीपी द्वारा सराहना की गई है।

गाज़ियाबादJul 21, 2018 / 03:49 pm

Rahul Chauhan

akash tomar

ये IPS Whatsapp ग्रुप से रोकेगा मॉब लिंचिंग की घटनाएं, DGP ने भी की तारीफ

गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद के एसपी सिटी आकाश तोमर द्वारा अपराधों पर अंकुश पाने के उद्देश्य से बनाई गई योजनाओं को प्रदेश के डीजीपी द्वारा सराहना की गई है। कारण, 1 साल पहले गाजियाबाद के एसपी सिटी आकाश तोमर के द्वारा सिटीजन वालंटियर फोर्स का गठन किया गया था। इसमें सभी शहर के संभ्रांत लोगों को जोड़ा गया था और एक WhatsApp ग्रुप बनाया गया था। जिस पर उनके इलाके में होने वाली हर गलत गतिविधि पोस्ट किए जाने की योजना बनाई थी।
यह भी पढ़ें

यूपी पुलिस तलाश रही भांग, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप- देखें वीडियो

जिसे सफल माना जा रहा है। ठीक उसी की तर्ज पर अब एसपी सिटी आकाश तोमर ने डिजिटल वालंटियर फोर्स का गठन किए जाने की योजना बनाई है। इतना ही नहीं, वायरल चेक के नाम से एक ट्विटर हैंडल भी बनाया है। SP सिटी का कहना है कि यह सब इसलिए किया जा रहा है क्योंकि इस दौर में सोशल मीडिया पर काफी अफवाह ऐसी फैला दी जाती हैं, जिनके कारण शहर का माहौल बिगड़ सकता है।
यह भी पढ़ें

दो समुदायों के प्रेमी युगल के साथ नैतिकता के अलमबरदारों ने की शर्मसार करने वाली हरकत

इन सब पर रोक लगाने के लिए डिजिटल वालंटियर फोर्स का गठन किया गया है। डीजीपी द्वारा इस योजना को उचित मानते हुए समूचे प्रदेश में इसे लागू किए जाने का सर्कुलर जारी कर दिया है। जिसके कारण गाजियाबाद के एसपी सिटी आकाश तोमर द्वारा बनाई गई। इस योजना से गाजियाबाद का नाम एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है।
यह भी पढ़ें

इस पुलिसवाले ने दिखाई ऐसी बहादुरी कि अब सोशल मीडिया पर हो रहे फेमस

एसपी सिटी आकाश तोमर का कहना है कि सिटीजन वालंटियर फोर्स का गठन किया था। जिसके अंदर संभ्रांत लोगों को जोड़ते हुए एक WhatsApp ग्रुप तैयार किया गया था और यह अपने अपने इलाकों की सूचना देने के मामले में काफी सफल रहा। इस ग्रुप के द्वारा मिली सूचनाओं के आधार पर पुलिस ने कई बड़ी घटनाओं का अनावरण भी किया। इसलिए इसे सफल मानते हुए अब डिजिटल वालंटियर फोर्स का गठन किए जाने पर भी निर्णय लिया है।
यह भी पढ़ें

कांवड़ यात्रा के दौरान अगले साल से नहीं बंद होगा दिल्‍ली-देहरादून हाईवे, शासन करेगा यह इंतजाम

इस कोर्स के अंतर्गत पत्रकार, स्थानीय पार्षद, शिक्षक, प्रधानाचार्य और सामाजिक संगठन के अलावा धार्मिक स्थलों के प्रमुख डॉक्टर और वकील भी जोड़े जाएंगे। जो पूरी तरह से गलत अफवाहों को रोकने के लिए उन अफवाहों का खंडन करेंगे। उन्होंने बताया कि इस ग्रुप के द्वारा किसी भी अफवाह के फैलने पर सोशल मीडिया यानी Facebook, WhatsApp, YouTube या Twitter पर सच्चाई से लोगों को अवगत कराते हुए फैलने वाली अफवाहों का खंडन किया जाएगा। साथ ही लगातार बढ़ रहे अपराधों पर लगाम लगाई जा सकेगी।

Home / Ghaziabad / ये IPS व्हाट्सएप ग्रुप से रोकेगा ‘mob lynching’ जैसी घटनाएं, DGP ने भी की तारीफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो