PM मोदी बोले-आतंक को पाल रहे पाकिस्तान में भारत से युद्ध लड़ने की नहीं है क्षमता

गाजियाबाद स्थित केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के 50वें स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए पीएम नरेंद्र मोदी

सीआईएसएफ ने हर मोर्चा पर बाखूबी अपना दायित्व निभाया है

By: virendra sharma

Updated: 10 Mar 2019, 12:08 PM IST

गाजियाबाद. इंदिरापुरम स्थित केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के 50वें स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिस्सा लिया। सीआईएसएफ के 5वीं बटालियन कैंप में आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पीएम मोदी शामिल हुए। मोदी भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर से आयोजन स्थल पर पहुंचे थे। प्रधानमंत्री मोदी ने कैंप परिसर में शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। उसके बाद में सीआईएसएफ की सलामी गारद का निरीक्षण किया। सीआईएसएफ के कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह, अतुल गर्ग राज्य मंत्री यूपी, गृहसचिव, सीआईएसएफ के डीजी राजीव रंजन समेत अन्य अफसर व नेता मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: सीआईएसएफ के कार्यक्रम में पहुंचे पीएम मोदी, कहा—संगठन के तौर पर 50 साल पूरे करना बड़ी उपलब्धि

प्रधानमंत्री ने कहा कि सीआईएसएफ आज गोल्डन जुबली मना रहा है। सीआईएसएफ ने 50 साल में देश को आगे बढ़ाने का योगदान दिया हैं। उन्होंने कहा कि आपकी उपलब्धि इसलिए भी महान बन जाती है, जब पड़ोसी युद्ध लड़ने के लिए तैयार हो, आंतक का घिनौना खेल खेल रहा हो। ऐसी मुश्किल चुनौती में सशस्त्र बल की भूमिका अहम होे जाती है। सीआईएसएफ ने हर मोर्चाे पर बाखूबी अपना दायित्व निभाया है। देश को सीआईएसएफ पर गर्व है। हर मोर्चा पर सशस्त्र बल बगैर विचलित हुए देश के लिए खड़े रहते है। देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी जरुरत पड़ने पर सीआईएसएफ ने अपनी जिम्मेदारी निभाई है। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट और मेट्रो से लेकर देश की सुरक्षा सीआईएसएफ करती है। दिवाली व होली के मौके पर सुरक्षाकर्मी अपनी ड्यूटी को ही त्यौहार समझते है। देश में स्वच्छ वातावरण देने के लिए सीआईएसएफ प्रशंसनीय है।

यह भी पढ़ें: सपा प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी, आजम खान की पत्नी इस सीट से लड़ेंगी चुनाव!

पाकिस्‍तान के पास नहीं युद्ध लड़ने की क्षमता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुश्मन देश सीधे युद्ध करने की हालत में न हो तो वह देश में आतंकी घटनाओं को बढ़ा देता है। कड़ी मुश्किलों में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा का जिम्मा उठाने वाली सीआईएसएफ की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। स्वतंत्र भारत के सपनों को साकार करने में सशस्त्र बलों ने अहम भूमिका निभाई है। पीएम मोदी ने दो अधिकारी जितेंद्र सिंह व सुधीर कुमार, एक इंस्पेक्टर एस. मुत्थुस्वामी और एक जवान आर. सूर्यराजा को सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें: मुलायम सिंह यादव की पुत्रवधु वेस्ट यूपी की इस सीट से लड़ेंगी चुनाव, लिस्ट वायरल

virendra sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned