script

देश के पहले नेता बनाने वाले कॉलेज में प्रधानमंत्री देंगे क्लास, ये होंगी खासियत

locationगाज़ियाबादPublished: Oct 11, 2018 12:54:59 pm

Submitted by:

virendra sharma

बनाया जा रहा है राजनीति का कॉलेज

modi

देश के पहले नेता बनाने वाले कॉलेज में प्रधानमंत्री देंगे क्लास, ये होंगी खासियत

गाजियाबाद. अभी तक आपने मेडीकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, मीडिया आदि के कोर्सेज की क्लास चलती हुई सुनी होगी। लेकिन अब राजनीति की ए, बी, सी, डी पढ़ाने के लिए कॉलेज खुलने जा रहा है। कॉलेज में जनप्रतिनिधियों को राजनीति की विशेषता, मूल्य, विभिन्न कानूनों, नियमों, परंपराओं आदि की पढ़ाई कराई जाएगी। इच्छूक युवा, जनप्रतिनिधि डिग्री व डिप्लोमा इस कॉलेज से हासिल कर सकेंगे। साथ ही डिग्री व डिप्लोमा कोर्स का सर्टिफिकेट इंटरनेशनल स्तर की यूनिवर्सिटी से दिया जाएगा। इंटरनेशनल स्तर की यूनिवर्सिटी से यह कॉलेज मान्यता प्राप्त होगा।
यह भी पढ़ें

शिवपाल ने इस शख्स से की मुलाकात, भाजपा की बढ़ सकती है मुश्किलें

नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि गाजियाबाद में इस संस्थान को खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी कैबीनेंट से मिल गई है। प्रशिक्षण संस्थान नगर विकास विभाग के अंडर में रहेगा। यह पहला संस्थान होगा जिसमें जनप्रतिनिधियों को लोकतांत्रिक संस्थानों व संगठनों की परिपाटियों, विधियों, नियम आदि की जानकारी दी जाएगी।

2 साल में पूरा होगा निर्माण
गाजियाबाद नगर निगम ने राजनगर एक्सटेंशन में प्रशिक्षण केंद्र खोलने के लिए फेज—1 में सिहानी गांव में 51213 वर्ग मीटर जमीन दी है। नगर निगम के व्यय वित समिति ने जीएसटी समेत इसके निर्माण के लिए फेज-1 में 168 करोड़ 67 लाख 74 हजार रुपये अनुमोदित किए है। इसके अलावा राजनीति का प्रशिक्षण लेने वालों के लिए फीस, कोर्स, विषय, प्रवेश की शर्ते आदि का निर्धारण कमेटी करेगी। इसका निर्माण में 286 करोड़ रुपये का खर्च होना है। इसका निर्माण जल निगम की सी एंड विंग करेगी।
हाईटेक होगी बिल्डिंग

प्रशिक्षण केंद्र की बिल्डिंग को पूरी तरह हाईटेक बनाया जाएगा। राज्य सरकार के प्रवक्ता की माने तो चालू वित वर्ष में नगर विकास विभाग के बजट में 50 करोड़ रुपये की राशि का आंवटन किया गया है। इसमें ग्रीन रेटिंग फॉर इंटीग्रेटेड हैबिटेंट असेसमेंट, साइनेज, पोलीकार्बोनेट शीट, सैंड स्टोन क्लैडिंग, फाल्स सीलिंग, विनायल फ्लोरिंग, कारपेट फ्लोरिंग, वाल पैनलिंग, वुडेन फ्लोरिंग, स्ट्क्चल ग्लेजिंग आदि शामिल किए गए है।

डिप्लोमा और डिग्री कोर्स कर सकेंगे इच्छूक
इस प्रशिक्षण केंद्र में डिग्री व डिप्लोमा कोर्सेज का संचालन किया जाएगा। प्रशिक्षण केंद्र में एडमिशन लेने वाले इच्छूक अभ्यार्थी डिप्लोमा व डिग्री कोर्स कर सकेंगे।

ये लेंगे क्लास

इस कॉलेज में पढ़ाइ्र करने के लिए विभिन्न देशों के राजदूत और प्रधानमंत्री यहां क्लास लेने आसानी के साथ आ सकते है। जनप्रतिनिधियों के सामने आनी वाली दिक्कतों को भी दूर करने में आसानी होगी। जनप्रतिनिधियों व युवाओं को क्लास विजिटिंग प्रोफेसर भी देंगे। साथ ही प्रोफेसर भी रखे जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो