script यूपी में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट, इन 24 जिलों में रहेगा काले बादलों का डेरा | Red Alert for Heavy Rainfall in UP 24 Districts Brace for Dark Clouds Latest Weather Forecast | Patrika News

यूपी में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट, इन 24 जिलों में रहेगा काले बादलों का डेरा

locationगाज़ियाबादPublished: Dec 07, 2023 07:07:40 pm

Submitted by:

Suvesh shukla

Weather Latest Update: चेन्नई में तूफान मचाने वाला चक्रवाती तूफान मिचौंग अब यूपी की ओर रुख कर चुका है। उत्तर प्रदेश में मौसम वैज्ञानिकों ने इसे देखते हुए बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। आइए जानते हैं चक्रवाती तूफान का लेटेस्ट अपडेट

Red Alert for Heavy Rainfall in UP 24 Districts Brace for Dark Clouds Latest Weather Forecast
IMD Weather Latest Update: चेन्नई और तमिलनाडु में हाहाकार मचाने वाले चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर यूपी में दिखने लगा है। यहां मौसम वैज्ञानिकों ने अगले दो दिनों के लिए 24 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले दो दिनों तक यहां आसमान में काले बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही ठंड का प्रकोप तेजी से बढ़ेगा। आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल कुमार सिंह ने बताया कि तूफानी चक्रवात मिचौंग के दक्षिणी भारत में कहर देखते हुए यूपी के 24 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। यहां लोगों से सतर्क रहने की अपील की जाती है। साथ ही सुरक्षित रहने की सलाह दी जाती है।

चक्रवाती परिसंचरण कर रहा प्रभावित
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल सिंह ने बताया कि मौजूदा समय में निचले और मध्य क्षोभमंडल में हरियाणा के आसपास चक्रवाती परिसंचरण के रूप में केंद्रित पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिणी छत्तीसगढ़ साथ ही विदर्भ के ऊपर निचले क्षोभमंडल में संयुक्त रुप से प्रदेश को प्रभावित कर रहे हैं। इसके अब यूपी पहुंचने की संभावना है। इसको देखते हुए अगले दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान मौसम में ठंड का प्रकोप बढ़ सकता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में तेजी से तापमान गिरेगा। इसके चलते ठंड और गलन बढ़ने के आसार हैं।

इन 24 जिलों में जारी हुआ रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने अपने 15 दिनों के पूर्वानुमान में बताया कि मेरठ, हापुड़, हाथरस, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, कानपुर, कानपुर देहात, उन्नाव, महोबा, ललितपुर, खीरी, रायबरेली, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, बस्ती, देवरिया और कुशीनगर में अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 8 दिसंबर को मुरादाबाद और मेरठ में अलर्ट जारी हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो