scriptजानें अण्डे खाने से आपकी सेहत कैसे रहती है अच्छी | top 10 egg benefits for health in hindi | Patrika News

जानें अण्डे खाने से आपकी सेहत कैसे रहती है अच्छी

locationगोंडाPublished: Jul 04, 2018 10:21:31 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

अण्डे खाने से आपकी सेहत बहुत अच्छी रहती है।

गोंण्डा. क्या आप जानते हैं कि अण्डा आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। अगर नहीं अगर नहीं जानते हैं तो गोंडा निवासी डॉक्टर आनन्द वर्धन बताएंगे कि अण्डा आपकी सेहत कैसे अच्छी रखता है।

अण्डा खाने के ये हैं 10 बड़े फायदे

1. एक पूरा अंडा आमतौर पर कोलेस्ट्रॉल से भरा होता है जो 213 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है, लेकिन आप वास्तविक रहस्य जानते हैं। सभी कोलेस्ट्रॉल अंडा जर्दी में मौजूद है और आपको कोलेस्ट्रॉल मुक्त अंडा सफेद मिलेगा।

2. अंडे का सफेद प्रोटीन का सबसे अमीर स्रोत है जिसे आप मुर्गी या मछली से भी नहीं प्राप्त करेंगे। यह न केवल अंडे की जर्दी है जो सभी अवयवों को शामिल कर रहा है, लेकिन अंडे के सफेद में प्रोटीन के 4 ग्राम होते हैं ताकि आप इसे नियमित आधार पर उपयोग कर सकें।

3. अंडे का सफेद कोलेस्ट्रॉल में शून्य होता है और उन्होंने कैलोरी भी कम कर दी है। यदि आप अंडा सफेद खाते हैं तो आपको केवल 17 कैलोरी मिलेंगी। लेकिन अगर एक पूर्ण अंडे की जर्दी खाया जाता है, तो आपको अतिरिक्त 55 कैलोरी मिल जाएगी।

4. अंडा सफेद में वसा की नगण्य मात्रा होती है जैसे कि आपको केवल अंडे के साथ 5 ग्राम वसा की तुलना में एक अंडा सफेद के साथ 2 ग्राम संतृप्त वसा मिलेगा।

5. अंडे के सफेद में संतृप्त वसा राशि संतृप्त वसा की दैनिक आवश्यकता का 5% पूरा करती है और यदि आप कम आहार पर हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा आहार है।

6. अंडे का सफेद 1.3 मिलीग्राम फोलेट, 2.3 मिलीग्राम कैल्शियम, 6.6 मिलीग्राम सेलेनियम, 4.9 मिलीग्राम फास्फोरस और 3.6 मिलीग्राम मैग्नीशियम का सबसे अमीर स्रोत भी है।

7. अंडा सफेद में कोलाइन भी होता है जिसे आम तौर पर बी विटामिन के साथ समूहीकृत किया जाता है। अन्य महत्वपूर्ण संकेत कार्यों के साथ सेल झिल्ली के निर्माण के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है।

8. अंडे का सफेद उपयोग के साथ कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के बहुत कम जोखिम हैं।

9. अंडा सफेद में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य की अत्यधिक सुरक्षात्मक होते हैं। यह मैकुलर अपघटन और मोतियाबिंद से पीड़ित लोगों के लिए सबसे अच्छा है।

10. अंडा सफेद में ओमेगा 3 फैटी एसिड के उच्च स्तर ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर में कमी में मदद करते हैं जिससे दिल की समस्याओं का खतरा कम हो जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो