scriptगोरखपुर पहुंचे CM योगी, भालू को गर्मी में खिलाये आइसक्रीम | Patrika News
गोरखपुर

गोरखपुर पहुंचे CM योगी, भालू को गर्मी में खिलाये आइसक्रीम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज सुबह गोरखपुर पहुंचे। यहां हेलीकॉप्टर से उतरने के बाद सीधे वह शहीद अशफाक उल्ला खां चिड़ियाघर पहुंचे। इस दौरान वहां उन्होंने जानवरों के साथ हंसी ठिठोली किए।

गोरखपुरJun 15, 2024 / 04:42 pm

anoop shukla

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिनों के दौरे पर गोरखपुर पहुंचे हैं। सबसे पहले सीएम योगी शहीद अशफाक उल्लाह खां प्राणी उद्यान पहुंचे। यहां शनिवार सुबह उन्होंने चिड़ियाघर का जायजा लिया। CM ने भालू को गर्मी में आइसक्रीम खिलाई। बाड़े में योगी ने भालू वीरू को नाम लेकर बुलाया तो वह दौड़ा हुआ योगी के पास पहुंच गया। फिर योगी ने उसे मंगो फ्लेवर की आइसक्रीम खिलाई। उसे बात की। थोड़ी देर हंसी-ठिठोली की।
फिर गैंडा हर और गौरी के पास गए। दोनों को उन्होंने हरा चारा खिलाया। इसके साथ ही जूनागढ़ से यहां आए दो बब्बर शेरों भरत और गौरी को सीएम योगी ने आज दर्शकों के लिए बाड़ा में छोड़ा। अब चिड़ियाघर में बब्बर शेरों की संख्या तीन हो गई है।

फिलहाल चिड़ियाघर में अभी एक ही शेर पटौदी था। बब्बर शेरनी मरियम की पिछले दिनों मौत हो गई। शेरों बाड़े में कुल चार शेर रखने की क्षमता है। लेकिन, बीते दिनों गुजरात के जूनागढ़ से दो बब्बर शेर 5 साल का भरत और 7 साल की गौरी यहां लाए गए हैं। जिसके बाद यहां अब बब्बर शेरों की संख्या तीन हो गई है।

चिड़ियाघर के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. योगेश प्रताप सिंह ने बताया कि गुजरात के गिर जंगल शेरों के लिए पूरी दुनिया में सबसे मुफीद और सुरक्षित माने जाते हैं। इसी जंगल से पटौदी और मरियम को लाया गया था, जिनमें से शेरनी मरियम की मौत हो चुकी है। अभी पटौदी स्वस्थ है। उसे पानी में अठखेलियां करना काफी पसंद है।

वन्य जीव एवं पर्यावरण के क्षेत्र में सक्रिय संस्था हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका डॉ अनिता अग्रवाल कहती हैं कि गोरखपुर प्राणी उद्यान प्राणी उद्यान के निदेशक एच राजा मोहन के कार्यकाल में 02 नर एवं 02 मादा बब्बर शेर गोरखपुर प्राणी उद्यान लाए जाने के लिए पत्राचार शुरू हुआ था।
अब जबकि बब्बर शेरनी मरियम तकरीबन 20 साल की उम्र पूरी कर वन्यजीव प्रेमियों के बीच नहीं है। कम से कम दो युवा नर और मादा बब्बर शेर को लाए जाने का निर्णय स्वागत योग्य है। हमें उस दिन का इंतजार है जब गोरखपुर प्राणी उद्यान में भी बब्बर शेर प्रजनन कर गोरखपुर का मान बढ़ाएंगे।

Hindi News/ Gorakhpur / गोरखपुर पहुंचे CM योगी, भालू को गर्मी में खिलाये आइसक्रीम

ट्रेंडिंग वीडियो