script गोरखपुर में गूंजी शहनाई, 15 सौ जोड़ों ने थामा एक दूजे का हाथ...मुख्यमंत्री दिए आशीष | gorakhpur news, mass marriage scheme of CM yogi | Patrika News

गोरखपुर में गूंजी शहनाई, 15 सौ जोड़ों ने थामा एक दूजे का हाथ...मुख्यमंत्री दिए आशीष

locationगोरखपुरPublished: Dec 09, 2023 04:17:05 pm

Submitted by:

anoop shukla

Mass Marriage ceremony : ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ स्मृति पार्क में आयोजित इस समारोह में 1500 बेटियों ने एक साथ अपने वर के गले में जयमाल डाली।इस सामूहिक वैवाहिक समारोह में आशीर्वाद देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद पहुंचे और नव दंपत्तियों को आशीर्वाद दिए।

गोरखपुर में गूंजी शहनाई, 15 सौ जोड़ों ने थामा एक दूजे का हाथ...मुख्यमंत्री दिए आशीष
गोरखपुर में गूंजी शहनाई, 15 सौ जोड़ों ने थामा एक दूजे का हाथ...मुख्यमंत्री दिए आशीष
गोरखपुर में गूंजी शहनाई, 15 सौ जोड़ों ने थाना एक दूजे का हाथ...मुख्यमंत्री दिए आशीष



UP mass marriage : जिले में शनिवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का भव्य समारोह आयोजित हुआ। ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ स्मृति पार्क में आयोजित इस समारोह में 1500 बेटियों ने एक साथ अपने वर के गले में जयमाल डाली।इस सामूहिक वैवाहिक समारोह में आशीर्वाद देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद पहुंचे और नव दंपत्तियों को आशीर्वाद दिए। वर-वधु के साथ दोनों पक्ष से आमंत्रित लोगों का सहभोज भी आयोजित हुआ।

आज बिना भेदभाव पहुंच रहा है योजनाओं का लाभ

इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा, जब सरकार संवेदनशील होती है तो गरीब-कमजोर लोगों की सुनवाई होती है। उन्हें बिना भेदभाव के पूरी पारदर्शिता के साथ शासन की योजनाओं का लाभ मिलता है। केंद्र व राज्य की डबल इंजन सरकार ऐसी ही संवेदनशील सरकार है। यह सरकार बिना भेदभाव शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ तो पहुंचा ही रही है, जन सहयोग से समाज की कुरीतियों को समाप्त करने का भी प्रयास कर रही है।
सामूहिक विवाह से दहेज जैसी कुरीति का होता है नाश

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का कार्यक्रम सामाजिक कुरीतियों पर प्रहार का आयोजन है। दहेज की कुरीति से कई गरीब परिवार विवाह के पवित्र यज्ञ से वंचित हो जाते थे। बाल विवाह से पूरी तरह छुटकारा पाने के साथ दहेज के अत्याचार को समाप्त करने की दिशा में यह आयोजन अभिनव प्रयास है। उन्होंने कहा कि हमें समाज में किसी भी ऐसी कुरीति को पनपने नहीं देना है जो समाज के विकास में बाधक हो।
6 वर्षों में हुआ 3 लाख बेटियों का विवाह

सीएम योगी ने बताया कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत साल 2017 से अब तक करीब तीन लाख शादियां करा चुकी है। 2017 के पूर्व प्रति जोड़े विवाह पर 31 हजार रुपये खर्च किए जाते थे बाद में इसे बढ़ाकर 51 हजार रुपये कर दिया गया है।
मुख्यमंत्री सहित सांसद, विधायक दिए आशीर्वाद

सीएम योगी ने सामूहिक विवाह के कार्यक्रम को आनंद का अद्भुत क्षण बताया। कहा कि किसी एक शादी में समय निकाल पाना मुश्किल होता है। लेकिन, आज का यह आयोजन ऐसा शुभ और बड़ा कार्यक्रम है। जहां मुख्यमंत्री, मंत्री, सांसद, विधायक, पार्टी पदाधिकारी और अधिकारी वर-वधु पक्ष के लोगों का स्वागत करने, नवयुगलों को शुभाशीष देने आए हैं।
नव दम्पतियों में हिंदू, मुस्लिम सभी

समाज कल्याण विभाग की तरफ से आयोजित इस समारोह में 1500 जोड़े विवाह के पावन बंधन में बंधे। नवयुगलों में हिन्दू, मुस्लिम दोनों शामिल रहे। सभी नव दम्पतियों को आशीर्वाद देते हुए मुख्यमंत्री ने उनके सुखमय जीवन की कामना की। इस अवसर पर उन्होंने मंच से दस नवयुगलों को प्रमाण पत्र और उपहार-शगुन किट भेंट किया। प्रमाण पत्र देने के दौरान मुख्यमंत्री ने जोड़ों से आत्मीय संवाद भी किया।

ट्रेंडिंग वीडियो