scriptगेंहू खरीदने के लिए बनेगा क्रय केंद्र, इस बार 60 लाख टन खरीदने का लक्ष्य | purchas wheat center wil set up to buy wheat target wheat to buy up | Patrika News
गोरखपुर

गेंहू खरीदने के लिए बनेगा क्रय केंद्र, इस बार 60 लाख टन खरीदने का लक्ष्य

गेहूं खरीद की तैयारी शुरू हो गई है। गेहूं खरीद के लिए पिछले साल जिले में 145 केंद्र बनाए गए थे।

गोरखपुरMar 09, 2023 / 03:08 pm

Ankur Singh

genhu.jpg
गोरखपुर में खाद्य एवं रसद विभाग की ओर से गेहूं खरीद की तैयारी शुरू कर दी गई है। जिले में क्रय केंद्र निर्धारण के लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एजेंसियों से केंद्रों का प्रस्ताव मांगा गया है।
पूरे प्रदेश में 60 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य
जिले में एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू होगी। पूरे प्रदेश में 60 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा गया है। पिछले साल की तुलना में इस बार खरीद का लक्ष्य करीब 10 लाख टन बढ़ाया गया है। जिलेवार लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया है। होली के बाद जिलेवार लक्ष्य एवं खरीद नीति 2023 भी जारी होने की संभावना है।
अधिक गेहूं खरीदने का निर्देश दिया गया
पिछले साल गेहूं की खरीद बहुत कम रही है। इसे देखते हुए इस बार अधिक गेहूं खरीदने पर जोर दिया जा रहा है। शासन की ओर से की जा रही बैठकों में समय से तैयारी पूरी कर अधिक से अधिक गेहूं खरीदने का निर्देश दिया गया है। इस बार हुई अच्छी पैदावार से विभाग को काफी उम्मीद है।
इस बार 2125 रुपये प्रति क्विंटल न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया गया
माना जा रहा है कि फसल कटने पर कीमत और कम होगी। इस बार 2125 रुपये प्रति क्विंटल न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया गया है। किसानों के बीच जाकर उन्हें इस बात को लेकर जागरूक किया जाएगा कि सरकारी केंद्रों पर ही गेहूं बेचें।
पिछले साल समय से बोरा न आ पाने की समस्या भी थी, लेकिन इस बार एक महीना पहले ही जूट के 19 लाख 50 हजार बोरे मंगा लिए गए हैं। प्लास्टिक बोरे भी अच्छी-खासी संख्या में उपलब्ध हैं।
80 केंद्रों का प्रस्ताव आ भी चुका
जिला खाद्य विपणन अधिकारी राकेश मोहन पांडेय ने बताया कि गेहूं खरीद को लेकर तैयारी चल रही है। केंद्रों के निर्धारण के लिए सभी एजेंसियों से प्रस्ताव मांगे गए हैं। 80 केंद्रों का प्रस्ताव आ भी चुका है। अभी तक जिले का खरीद लक्ष्य निर्धारित नहीं हुआ है। उम्मीद है कि इस बार लक्ष्य से अधिक खरीद की जाएगी।

Hindi News/ Gorakhpur / गेंहू खरीदने के लिए बनेगा क्रय केंद्र, इस बार 60 लाख टन खरीदने का लक्ष्य

ट्रेंडिंग वीडियो