scriptनेपाल में फंसे दो चिली नागरिकों को मिली भारत में एंट्री, लेने पहुंचे उनके दूतावास के अधिकारी | two Chile Citizens Entry in India from Nepal with Special Permission | Patrika News
गोरखपुर

नेपाल में फंसे दो चिली नागरिकों को मिली भारत में एंट्री, लेने पहुंचे उनके दूतावास के अधिकारी

.

गोरखपुरMay 16, 2020 / 10:08 pm

रफतउद्दीन फरीद

Corona

कोरोना

महाराजगंज. लॉक डाउन के बाद पिछले एक महीने से नेपाल में फंसे शिर्के दो नागरिकों को भारत में एंट्री दी गई।

शनिवार को भारतीय विदेश मंत्रालय के आदेश के बाद नेपाल से सड़क मार्ग से चिली के दोनों नागरिकों को सोनौली सीमा में प्रवेश दिया गया। अपने नागरिकों को रिसीव करने के लिये दिल्ली स्थित चिली दूतावास के दो अधिकारी इनको सोनौली पहुंचे थे। मेडिकल जांच के बाद दोनों को एंट्री मिली और प्रक्रिया पूरी करने के बाद दूतावास के अधिकारी उन्हें अपने साथ ले गए।

 

चिली के दोनों नागरिक कांस्यूलो क्लासिन व क्रिस्टियन डेविस कोरोना महामारी के चलते लगे लॉक डाउन में नेपाल में ही फंस गए। इधर महामारी को देखते हुए भारत सरकार ने लॉकडाउन के समय से ही सीमाएं सील कर दी हैं और ज़मीन के रास्ते भारत में किसी भी विदेशी की एंट्री पर रोक लगा रखी है। बिना भारत सरकार की इजाज़त के किसी को एंट्री नहीं दी जा सकती। सिर्फ डिप्लोमेटिक लोगों और भारत सरकार की अनुमति के बाद ही कोई स्थल मार्ग से देश में प्रवेश कर सकता है।

 

चिली के दोनों नागरिकों को भी भारत सरकार की अनुमति के बाद एंट्री मिली। शनिवार को अपने दोनों नागरिकों को रिसीव करने के लिये चिली दूतावास के दो अधिकारी सोनौली सीमा पर पहले ही पहुंच चुके थे। दोनों देशों से मिले इमीग्रेशन पेपर्स की जांच के बाद बार्डर पर ही उनकी डॉक्टरी जांच की गई। इसके बाद दोनों निजी वाहन से दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

इस बाबत सोनौली चौकी इंचार्ज अशोक कुमार ने बताया कि दिल्ली स्थित चिली दूतावास के दो अधिकारी केरीना पेटरमैन और फिलिप जिमनेज नेपाल से आए चिली के दोनों नागरिकों कांस्यूलो क्लासिन व क्रिस्टियन डेविस को लेकर दिल्ली ले गए।

उधर सीओ नौतनावां राजू कुमार साव ने बताया कि दोनों चिली नागरिक उपर से मिले आदेश के बाद नेपाल से भारत आए। इमीग्रेशन में कागजातों की जांच और मेडिकल जांच के बाद उन्हें सीमा में प्रवेश मिला।

Home / Gorakhpur / नेपाल में फंसे दो चिली नागरिकों को मिली भारत में एंट्री, लेने पहुंचे उनके दूतावास के अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो