scriptयूपी सरकार की दिव्यांगजनों को सौगात, सीएम योगी ने कहा, शारीरिक रूप से अक्षम लोगों की बढ़ाई जाएगी पेंशन | UP government gift disabled people cm yogi said gorakhpur | Patrika News

यूपी सरकार की दिव्यांगजनों को सौगात, सीएम योगी ने कहा, शारीरिक रूप से अक्षम लोगों की बढ़ाई जाएगी पेंशन

locationगोरखपुरPublished: Feb 04, 2024 01:24:53 pm

Submitted by:

Aman Kumar Pandey

सीएम योगी ने कहा कि बीजेपी की डबल इंजन सरकार दिव्यांगों को हरसंभव सहायता दे रही है ताकि वे भारत को आत्मनिर्भर बनाने में योगदान दे सकें।

cm yogi
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार 3 फरवरी को गोरखपुर के बाबा गंभीर नाथ सभागार में शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए तीन दिवसीय महोत्सव का उद्घाटन किया। उन्होंने दिव्यांगजनों को अपनी प्रतिभा और कौशल दिखाने के लिए और अधिक प्लेटफार्मों की आवश्यकता पर बल दिया।
यह भी पढ़ें

यूपी में मौसम की मार: आज ओला और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना, मौसम विभाग का अलर्ट

प्रदेश में दिव्यांग के लिए दो विश्वविद्यालय
उत्तर प्रदेश शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए दो विश्वविद्यालय चलाने वाला पहला राज्य है। एक राजधानी लखनऊ और दूसरा चित्रकूट में। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनके कल्याण के लिए राज्य में कई योजनाएं चल रही हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी की डबल इंजन सरकार दिव्यांगों को हरसंभव सहायता दे रही है ताकि वे भारत को आत्मनिर्भर बनाने में योगदान दे सकें।
यह भी पढ़ें

अखिल भारत हिंदू महासभा की आगरा अदालत से गुहार, ताजमहल में ‘उर्स’ मानने पर रोक की मांग

दिव्यांगजनों की बढ़ाई जाएगी पेंशन
सीएम ने यह भी कहा कि शारीरिक रूप से विकलांग लोगों को दी जाने वाली प्रति माह ₹1,000 की मासिक पेंशन बढ़ाई जाएगी। इसके अलावा, कुष्ठ रोग से पीड़ित 11,000 लोगों को पहले से ही पेंशन के रूप में प्रति माह 3,000 रुपये मिल रहे थे। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में बौद्धिक विकलांगता वाले लोगों के लिए 21 स्कूल, 18 डेकेयर सेंटर और तीन अन्य चल रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कार्यक्रम में 100 ट्राइसाइकिल, श्रवण यंत्र और मोटर चालित साइकिल भी वितरित कीं।इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने खिलाड़ी आदित्य यादव (बैडमिंटन) और आकाश सैनी (क्रिकेट) और रति मिश्रा (जूडो) को भी सम्मानित किया।
यह भी पढ़ें

सपा के निर्णय से सियासी भंवर में फंसी स्वामी प्रसाद मौर्य और उनकी बेटी की राजनीतिक विरासत

मगहर को कबीर ने दिया आशीर्वाद: सीएम योगी
सीएम योगी ने शनिवार दोपहर संत कबीर नगर में सामुदायिक विवाह कार्यक्रम में 591 जोड़ों को आशीर्वाद दिया। इसके साथ ही 360 करोड़ से प्रस्तावित 114 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। वार्षिक मगहर महोत्सव के अंतिम दिन भाग लेते हुए सीएम योगी ने कहा “संत कबीर के बिना मगहर वास्तव में नर्क होता। प्रसिद्ध मध्यकालीन कवि कबीर दास ने शहर में प्रवेश की इस चुनौती को स्वीकार किया। एक प्रसिद्ध कहावत थी कि मगहर की यात्रा करने से मनुष्य नरक में जाता है। इस स्थान पर खारा पानी और बंजर भूमि थी, लेकिन उनकी कृपा से यह क्षेत्र सोने में बदल गया।“
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो