script

भीषण गर्मी में बिजली का लगेगा झटका, यूपी सरकार करेगी इतने घंटे की कटौती

locationग्रेटर नोएडाPublished: Jun 10, 2019 04:20:17 pm

Submitted by:

virendra sharma

खबर की खास बातें:—
भीषण गर्मी में बिजली कटौती से लोगों की बढ़ रही परेशानीमंगलवार को तापमान पहुंच सकता है उच्चस्तर परप्रशासन ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में बिजली कटौती करने का लिया फैसला
 

power

भीषण गर्मी में बिजली का लगेगा झटका, यूपी सरकार ने की इतने घंटे की कटौती

ग्रेटर नोएडा. भीषण गर्मी की वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ रही है। सोमवार को बेहद गर्माहट वाला दिन रहा। सुबह सूरज निकलने के साथ ही गर्मी बढ़ने लगी। उसके बाद ही तापमान 45 डिग्री पहुंच गया। जबकि न्यूनतम तापमान 32 डिग्री नोट किया गया। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार सुबह 6 बजे तक तापमान 44 डिग्री रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार गर्मी के ओर बढ़ने के आसार है। बढ़ती गर्मी में विभागीय अधिकारियों ने बिजली कटौती करने का निर्णय लिया है। शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्र में बिजली कटौती की जाएगी। जिला प्रशासन की तरफ से कटौती के संबंध में बिजली विभाग के अधिकारियों को लेटर जारी कर दिया गया है।
यह भी पढ़ें

शादी की पहली रात दूल्‍हे का चेहरा देखकर दुल्‍हन पहुंची थाने, जानिए क्‍यों

दादरी विद्युत सब स्टेशन के एसडीओ मुकेश कुमार ने बताया कि गर्मी की वजह से बिजली की डिमांड बढ़ी है। उन्होंने बताया कि ऐसे में ग्रिड फेल होने की समस्या उत्पन्न होती है। जिससे देखते हुए शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में बिजली कटौती का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि ग्रिड में दिक्कत आने से ज्यादा दिक्कत होगी। लिहाजा, कटौती करने से इसकी समस्या को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। उधर, लोगों का कहना है कि गर्मी की वजह से बिजली की सप्लाई में कमी आई है। लोगोंं का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी 5 से 6 घंटे की बिजली कटौती की जा रही है। वहीं, शहरी क्षेत्रों में 3 से 4 घंटे तक की कटौती से लोग परेशान है।
यह भी पढ़ें

Fathers Day 2019: भुवनेश्वर अपने पिता को देंगे यह बड़ा तोहफा

power
जिला अधिकारी की तरफ से बिजली कटौती के संबंध में विभागीय अधिकारियों को लेटर जारी किए जा चुके है। डीएम गौतमबुद्ध नगर बीएन सिंह ने बताया कि जिले में 9 जून से ग्रामीण क्षेत्र में 18 घंटे और शहरी क्षेत्र में 20 घंटे लाइट दी जाएगी। यह व्यवस्था 19 जून तक रहेगी। उसके बाद बिजली के समय में बदलाव किया जा सकता है। दादरी विद्युत सब स्टेशन के एसडीओ मुकेश कुमार ने बताया कि अभी तक ग्रामीण क्षेत्र में 18 से 20 घंटे और शहरी क्षेत्र में 22 से 24 घंटे की बिजली आपूर्ति की जा रही थी। यानी की ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में करीब 2 घंटे की बिजली कटौती करने का निर्णय लिया गया है।
वहीं, मेरठ, हापुड़, सहरानपुर, बागपत, अमरोह, गौतमबुद्ध नगर, फिरोजाबाद और हाथरस में 5 से 8.30 और 11.30 से 2 बजे तक कटौती की जाएगी। इसके अलावा यूपी के अन्य जिलों में बिजली की कटौती की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो