script UP Rain Update: मौसम विभाग ने दी खुशखबरी: प्री-मानसून की बारिश 22, 23 ,24 ,25  और 26 जून से, आया नया अपडेट  | UP to get pre-monsoon showers from 22-26 | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

 UP Rain Update: मौसम विभाग ने दी खुशखबरी: प्री-मानसून की बारिश 22, 23 ,24 ,25  और 26 जून से, आया नया अपडेट 

बस अब गर्मी से मिलेगी राहत , झूमकर बरसेंगे बादल। 22, 23 ,24 ,25 और 26 जून से उत्तर प्रदेश में प्री-मानसून की बारिश शुरू होगी मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट। आइये जानते हैं किन जिलों में होगी बारिश…

ग्रेटर नोएडाJun 20, 2024 / 02:30 pm

Ritesh Singh

उत्तर प्रदेश में मौसम ने ली करवट

उत्तर प्रदेश में मौसम ने ली करवट

Rain: उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। दो दिनों की गर्मी के बाद गुरुवार से मौसम में बदलाव की संभावना है। सुबह से ही ठंडी हवाओं ने राहत दिलानी शुरू कर दी है। कानपुर विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय के अनुसार, गुरुवार तक प्रदेश में रेड अलर्ट जारी रहेगा और वार्म नाइट का भी अलर्ट है। हालांकि, 22 जून को प्री-मानसून की बारिश होगी और 23 से 25 जून के बीच मानसून पूरे प्रदेश में दस्तक दे देगा।

तापमान में वृद्धि के पूर्वानुमान

वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा और बुंदेलखंड समेत पूरे उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान 45 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। न्यूनतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

इन जिलों में भी गर्मी का अलर्ट

उरई, हमीरपुर, बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़, इटावा, आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई में तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

वॉर्म नाइट और हीट वेव का कहर

लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, झांसी, आगरा, गोरखपुर, बलिया चुर्क, बहराइच, फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, मथुरा, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़ और बस्ती में अगले तीन दिनों तक हीट वेव का कहर जारी रहेगा। अधिकतम तापमान 40 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच और न्यूनतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। इन जिलों में वॉर्म नाइट और हीट वेव का कहर बना रहेगा। गुरुवार से मौसम में बदलाव की संभावना और प्री-मानसून की बारिश से उत्तर प्रदेश के लोगों को जल्द ही गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।
यूपी के विभिन्न जिलों में मानसून की पहुंचने की तारीखों का विवरण निम्नलिखित है

20 जून: वाराणसी, सोनभद्र, मिर्जापुर, बलिया, गोरखपुर, गाजीपुर, कुशीनगर, देवरिया और पूर्वांचल के अन्य हिस्से।

21 जून: प्रयागराज, कौशांबी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, बस्ती, संत कबीर नगर, अकबरपुर, और आजमगढ़।
22 जून: अयोध्या, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर, हरदोई, सीतापुर और पूरा अवध।

23 जून: बुंदेलखंड क्षेत्र में जैसे चित्रकूट, बांदा, फतेहपुर, झांसी, और ललितपुर।

24 जून: लखीमपुर, कन्नौज, शाहजहांपुर, इटावा, मैनपुरी, एटा, बदायूं और बरेली।
25 जून: अलीगढ़, आगरा, मथुरा, बुलंदशहर।

26 जून: गाजियाबाद, नोएडा, रामपुर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर।

यह तारीखें मानसून की पहुंचने को लेकर हैं और इनका पालन करने से जिलों में कृषि, पर्यटन, और सामाजिक गतिविधियों में सुधार हो सकता है।

Hindi News/ Greater Noida /  UP Rain Update: मौसम विभाग ने दी खुशखबरी: प्री-मानसून की बारिश 22, 23 ,24 ,25  और 26 जून से, आया नया अपडेट 

ट्रेंडिंग वीडियो