ईरान के कब्जे में ब्रिटेन का तेल टैंकर, चालक दल के 23 सदस्यों में कई भारतीय

ईरान के कब्जे में ब्रिटेन का तेल टैंकर, चालक दल के 23 सदस्यों में कई भारतीय

Mohit Saxena | Publish: Jul, 20 2019 01:17:14 PM (IST) | Updated: Jul, 21 2019 07:20:50 AM (IST) गल्फ

  • British tanker seized by iran: ईरान ने होर्मुज की खाड़ी में ब्रिटिश टैंकर को कब्जे में लिया
  • ब्रिटिश टैंकर Stena Impero अब अपने चालक दल के नियंत्रण में नहीं है

तेहरान। ईरान द्वारा ब्रिटिश टैंकर स्टेना एम्पेरो (Stena Impero) को कब्जे में लेने के बाद अब एक और बड़ा खुलासा हुआ है। खबर आ रही है कि 18 भारतीय नागरिक उन 23 लोगों में शामिल है, जो ब्रिटिश तेल टैंकर पर सवार थे। इसे शनिवार को ईरान ने जब्त कर लिया था।

टैंकर मालिक कम्पनी स्टेना एम्पेरो के अनुसार पोत अब चालक दल के नियंत्रण में नहीं है। स्टेना एम्पेरो ने एक बयान में कहा कि किसी भी यात्री को चोट नहीं आई है। जहाज में 23 लोगों में भारतीय, रूसी, लैटिन अमरीकी और फिलीपींस की राष्ट्रीयता वाले लोग सवार थे।

आपको बता दें कि ईरान ने शुक्रवार को एक ब्रिटिश टैंकर को जब्त कर लिया है। उसने ब्रिटिश जहाज पर अंतरराष्ट्रीय नियम उल्लंघन का आरोप लगाया है।

ईरान का बदला: खाड़ी में रोका ब्रिटिश तेल टैंकर, यूके और यूएस से विवाद गहराने के आसार

विदेश मंत्रालय की नजर

विदेश मंत्रालय (MEA) ने शनिवार को कहा कि यह ईरान के दावों का पता लगा रहा है कि 23 लोगों में 18 भारतीय हैं, जिन्हें स्टेना इम्पीरो ब्रिटिश तेल टैंकर पर गिरफ्तार किया गया है, जो वर्तमान में लंगर में बन्दर अब्बास बंदरगाह है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा, “हम उनके विवरण का पता लगा रहे हैं। हमारा मिशन ईरान सरकार को भारतीय नागरिकों के शीघ्र रिहाई और प्रत्यावर्तन का है।"

tanker

कार्रवाई अंतरराष्ट्रीय समुद्री नियमों के तहत

उधर ईरान के रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने दावा किया है कि उन्होंने स्टेट आफ होर्मुज में ब्रिटेन के एक टैंकर को पकड़ लिया है। उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई अंतरराष्ट्रीय समुद्री नियमों के तहत हुई है।

ईरान का आरोप है कि अंतरराष्ट्रीय समुद्री नियमों की अनदेखी करने पर ही इस तरह की कार्रवाई की गई। इस दौरान गार्ड्स टैंकर को किनारे पर ले गए और कानूनी प्रक्रिया के तहत इसे जांच के लिए संगठन को सौंप दिया गया।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned