ईरान का बदला: खाड़ी में रोका ब्रिटिश तेल टैंकर, यूके और यूएस से विवाद गहराने के आसार

ईरान का बदला: खाड़ी में रोका ब्रिटिश तेल टैंकर, यूके और यूएस से विवाद गहराने के आसार

Mohit Saxena | Updated: 20 Jul 2019, 12:54:52 PM (IST) गल्फ

  • Tension in Gulf: ईरान का आरोप है कि ब्रिटेन के टैंकर ने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया है
  • रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने स्टेना इम्पीरो (stena impero) नामक एक टैंकर को पकड़ा है

तेहरान। ईरान के रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने दावा किया है कि उन्होंने स्टेट आफ होर्मुज में ब्रिटेन के एक टैंकर को पकड़ लिया है। उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई अंतरराष्ट्रीय समुद्री नियमों के तहत हुई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार होर्मुज बंदरगाह और समुद्री संगठन के अनुरोध पर रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने स्टेना इम्पीरो नामक एक टैंकर को पकड़ा है।

ईरान का आरोप है कि अंतरराष्ट्रीय समुद्री नियमों की अनदेखी करने पर ही इस तरह की कार्रवाई की गई। इस दौरान गार्ड्स टैंकर को किनारे पर ले गए और कानूनी प्रक्रिया के तहत इसे जांच के लिए संगठन को सौंप दिया गया। टैंकर ट्रैफिंग सर्विस मरीन ट्रैफिक ने दिखाया कि इस टैंकर में ब्रिटेन का झंडा लगा है।

पेंटागन ने ईरान के खिलाफ नए सबूत जारी किए, टैंकरों को उड़ाने का आरोप

trump and rohani

ब्रिटिश नौसेना का दावा

वहीं ब्रिटिश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि इस घटना को लेकर अभी जानकारी ली जा रही है और स्थिति का आकलन किया जा रहा है। यह दावा ऐसे समय किया गया है जब जिब्राल्टर में ब्रिटिश नौसेना ने हाल में एक ईरानी टैंकर को जब्त किया। ब्रिटिश नौसेना का दावा है कि टैंकर यूरोपीय यूनियन द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन कर सीरिया की ओर गया था।

तेल टैंकर के जब्त होने पर भड़का ईरान, ब्रिटेन के राजदूत को तलब किया

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले भी ईरान ने खाड़ी में ब्रिटिश टैंकर को अपने कब्जे में लेने की कोशिश की थी। मगर रॉयल नेवी के हस्ताक्षेप के कारण ईरान को यहां से निकलना पड़ा। इससे पहले ब्रिटिश सेना ने ईरान एक टैंक को जब्त कर लिया था। इस पर ईरान ने काफी विरोध भी किया था और कहा था वह इसका बदला लेंगे।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned