scriptतेल टैंकर के जब्त होने पर भड़का ईरान, ब्रिटेन के राजदूत को तलब किया | Iran call British Ambassador for capturing his Oil Tanker | Patrika News

तेल टैंकर के जब्त होने पर भड़का ईरान, ब्रिटेन के राजदूत को तलब किया

locationनई दिल्लीPublished: Jul 06, 2019 07:05:28 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Capture Oil Tanker: सीरिया की तरफ बढ़ रहे ईरानी तेल टैंकर को जिब्राल्टर में जब्त किया गया
ईरान के विदेश मंत्रालय ने इस कार्रवाई को समुद्री लूट बताया

iran

ईरान ने ब्रिटेन के राजदूत को तलब किया, तेल टैंकर के जब्त होने पर जताई आपत्ति

तेहरान। ब्रिटेन द्वारा एक ईरानी टैंकर को अवैध रूप से जब्त किए जाने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। इस मामले को लेकर ईरान ने तेहरान में ब्रिटिश राजदूत को तलब किया है। ब्रिटेन की रॉयल नौसेना द्वारा यूरोपीय संघ (ईयू) के प्रतिबंधों को तोड़कर सीरिया की तरफ बढ़ रहे ईरानी तेल टैंकर को जिब्राल्टर में जब्त किया गया। इसके लिए अमरीकी अधिकारियों ने मदद की।
इमरान खान के बयान पर पाक में हड़कंप, बेनामी संपत्ति के खिलाफ ताबड़तोड़ छापेमारी के आदेश

iran
ईरान के विदेश मंत्रालय ने इस कार्रवाई को समुद्री लूट करार दिया है। वहीं स्पेन के कार्यवाहक विदेश मंत्री के अनुसार यह टैंकर (ग्रेस-1) अमरीकी आग्रह पर जब्त किया गया है। हालांकि इंग्लैंड ने इन आरोपों को कोरी बकवास बताया है। गौरतलब है कि जिब्राल्टर सरकार की सूचना पर ब्रिटेन के 42 कमांडो मदद के लिए वहां पहुंचे थे।
लीबिया से इटली जा रहे प्रवासियों की नाव पलटी, 80 से अधिक की मौत

iran
ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसावी के अनुसार ब्रिटेन के राजदूत रॉबर्ट मैकेयर को इस मामले में तलब कर लिया गया है। मौसावी ने कहा कि यह कार्रवाई बताती है कि ब्रिटेन भी अमरीका की तर्ज पर ही काम कर रहा है। उधर, अमरीकी एनएसए जॉन बोल्टन ने ईरान जहाज के जब्त होने जाने पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने इस कार्रवाई को सही दिशा में लिया कदम बताया है।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो