scriptअमरीकी प्रतिबंधों के बाद ईरान का बड़ा फैसला, यूरेनियम और भारी जल के उत्पादन बढ़ाने का काम शुरू | Iran's major decision after US sanctions, increase uranium and heavy water production | Patrika News

अमरीकी प्रतिबंधों के बाद ईरान का बड़ा फैसला, यूरेनियम और भारी जल के उत्पादन बढ़ाने का काम शुरू

locationनई दिल्लीPublished: May 17, 2019 06:58:52 am

Submitted by:

Anil Kumar

ईरान ने 2015 परमाणु समझौते के कुछ शर्तों को मानने से इनकार कर दिया है।
अमरीकी प्रतिबंधों के बाद राष्ट्रपति हसन रूहानी ने की इसकी घोषणा।
अमरीका ने 2016 में ज्वाइंट कॉम्प्रिहेंसिव प्लान ऑफ एक्शन ( JCPOA ) से अलग होने का फैसला किया था।

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी

अमरीकी प्रतिबंधों के बाद ईरान का बड़ा फैसला, यूरेनियम और भारी जल के उत्पादन बढ़ाने का काम शुरू

तेहरान। अमरीकी प्रतिबंधों से तिलमिलाए ईरान ( Iran ) ने परमाणु समझौतों के कुछ शर्तों को दरकिनार कर फिर से यूरेनियम ( uranium ) और भारी जल ( heavy water ) का उत्पादन करने का फैसला कर लिया है। गुरुवार को एक ईरानी अधिकारी ने बताया कि ईरान ने यूरेनियम और भारी जल के उत्पादन की क्षमता को बढ़ाने की प्रक्रिया तेज कर दी है। उन्होंने बताया कि यह कार्य राष्ट्रपति हसन रूहानी ( President Hassan Rouhani ) के आदेश के बाद से किया जा रहा है। ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रवक्ता बेहरूज कमालवांडी ने ईरानियन स्टूडेंट न्यूज़ एजेंसी ( ISNA ) को बताया कि राष्ट्रपति रूहानी ने जिस दिन यह आदेश दिया उसी दिन से प्रक्रिया का शुरू कर दिया गया है।

ट्रेड वॉर: शी जिनपिंग ने डोनाल्ड ट्रंप पर बोला हमला, कहा- एक सभ्यता को सर्वश्रेष्ठ मानना मूर्खता

8 मई को रूहानी ने की थी घोषणा

आपको बता दें कि बीते 8 मई को राष्ट्रपति हसन रूहानी ने पश्चिम देशों को चेतावनी देते हुए कहा था कि यदि ईरान पर लगे अमरीकी प्रतिबंधों को हटाने कि लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए जाते हैं तो 2015 परमाणु समझौते के शर्तों को वह मानने के लिए बाध्य नहीं होगा और फिर से यूरेनियम का उत्पादन शुरू कर देगा। उन्होंने कहा था कि अमरीका द्वारा ज्वाइंट कॉम्प्रिहेंसिव प्लान ऑफ एक्शन ( JCPOA ) से हटने के बाद ईरान ने प्रतिक्रिया स्वरूप यह कदम उठाया है। कमालवांडी ने आगे बताया है कि राष्ट्रपति रूहानी की घोषणा के बाद से परमाणु करार के तहत तय किए गए 130 टन यूरेनियम एवं 300 किलोग्राम भारी जल तक के भंडारण सीमा को ईरान ने मानने से इनकार कर दिया है, क्योंकि ईरान खुद को तय सीमा में बंधा हुआ नहीं देखना चाहता है। गौरतलब है कि अमरीका ने हाल ही में ईरान पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं, जिसको लेकर दोनों देशों के बीच तनाव काफी गहरा गया है। इससे पहले अमरीका ने ईरान की सेना रिवॉल्यूशनरी गार्ड ( IRGC ) को आतंकी समूह घोषित किया है, जिसके प्रतिक्रिया स्वरूप ईरान ने भी अमरीकी सेना को आतंकी संगठन घोषित किया है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो