scriptसऊदी अरब में 800 अरब डॉलर्स के मेगा प्रोजेक्ट Mukaab की हुई घोषणा; वीडियो हुआ वायरल, जानिए क्या है स्पेशल.. | Saudi Arabia announces mega project Mukaab, video goes viral | Patrika News
खाड़ी देश

सऊदी अरब में 800 अरब डॉलर्स के मेगा प्रोजेक्ट Mukaab की हुई घोषणा; वीडियो हुआ वायरल, जानिए क्या है स्पेशल..

Saudi Arabia’s New Mega Project ‘Mukaab’: सऊदी अरब में हाल ही में एक नए मेगा प्रोजेक्ट की घोषणा कर दी गई है। इस मेगा प्रोजेक्ट का नाम मुकाब रखा गया है। इसे सपनों का प्रोजेक्ट भी बताया जा रहा है और हाल ही इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है। इस प्रोजेक्ट की खासियत की वजह से यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Feb 20, 2023 / 03:04 pm

Tanay Mishra

mukaab.jpg

Mukaab

सऊदी अरब (Saudi Arabia) में पिछले कुछ सालों में तेज़ी से विकास देखने को मिला है। कई बड़े प्रोजेक्ट्स ने सऊदी अरब की स्थिति पूरी तरह से बदल दी है। हाल ही में सऊदी अरब में इसी तरह के एक नए और मेगा प्रोजेक्ट की घोषणा की गई है। इसे सपनों का प्रोजेक्ट भी बताया जा रहा है और इसका नाम मुकाब (Mukaab) रखा गया है। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद (Mohammed bin Salman Al Saud) इस मेगा प्रोजेक्ट मुकाब के ज़रिए देश के विकास को और तेज़ी से बढ़ाना चाहते है।

प्रमोशनल वीडियो हुआ वायरल

हाल ही में इस मेगा प्रोजेक्ट मुकाब का एक प्रमोशनल वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया। शेयर होने के कुछ देर में ही यह वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गया। इस वीडियो में मुकाब की डिज़ाइन, लेआउट समेत कई डिटेल्स शेयर की गई हैं। इसे सोशल मीडिया यूज़र्स भी काफी पसंद कर रहे हैं।

https://twitter.com/JamesMelville/status/1626870801914789890?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

सऊदी अरब का ऐतिहासिक फैसला, एक महिला एस्ट्रोनॉट को पहली बार अंतरिक्ष में भेजा जाएगा

क्या होगा स्पेशल?


सऊदी अरब के इस मेगा प्रोजेक्ट मुकाब के प्रमोशनल वीडियो में इसके बारे में कई डिटेल्स शेयर की गई। मुकाब की इस बिल्डिंग को भविष्य का ध्यान रखते हुए डिज़ाइन करने की तैयारी है। क्यूब शेप की इस बिल्डिंग में एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भी इस्तेमाल किया जाएगा। मुकाब एक मेगा सिटी प्रोजेक्ट होगा। इसमें सोलर और एयर एनर्जी का इस्तेमाल किया जाएगा।

मुकाब न्यू यॉर्क की अम्पायर स्टेट बिल्डिंग से 20 गुना बड़ी होगी। इस बिल्डिंग में एक म्यूज़ियम, मल्टीपर्पज़ थिएटर, टेक्नोलॉजी एंड डिज़ाइन यूनिवर्सिटी के साथ और भी बहुत कुछ देखने को मिलेगा। इसमें 80 जगहें ऐसी होंगी, जहां एंटरटेनमेंट और कल्चरल प्रोग्राम्स किए जाएंगे। रहने के लिए इस बिल्डिंग में 104,000 फ्लैट्स होंऔर 9 हज़ार होटल रूम्स होंगे। इसके साथ ही ऑफिस के लिए जगह और कई सामुदायिक केंद्र भी मुकाब में होंगे। मुकाब एयरपोर्ट से 20 मिनट की दूरी पर होगा।

800 अरब डॉलर्स का होगा इंवेस्टमेंट

रिपोर्ट के अनुसार मुकाब के लिए करीब 800 अरब डॉलर्स का इंवेस्टमेंट किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के ज़रिए 3.34 लाख से ज़्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। इनमें बड़ी तादाद में भारतीय मूल के निवासी भी शामिल होंगे। 2030 तक मुकाब के पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें

भारत में Twitter के 3 में से 2 ऑफिसों को Elon Musk ने किया बंद, वर्कर्स को दिया यह आदेश….

Hindi News/ world / Gulf / सऊदी अरब में 800 अरब डॉलर्स के मेगा प्रोजेक्ट Mukaab की हुई घोषणा; वीडियो हुआ वायरल, जानिए क्या है स्पेशल..

ट्रेंडिंग वीडियो