scriptसऊदी अरब: प्रिंस सलमान के बड़े भाई बंदर बिन अब्दुल अजीज का 96 साल की उम्र में निधन | Saudi Arabia: Prince Salman elder brother Bandar dies at 96 year old | Patrika News

सऊदी अरब: प्रिंस सलमान के बड़े भाई बंदर बिन अब्दुल अजीज का 96 साल की उम्र में निधन

locationनई दिल्लीPublished: Jul 29, 2019 11:05:33 pm

Submitted by:

Anil Kumar

प्रिंस बंदर बिन अब्दुलअजीज अल सऊद ( prince bandar bin abdulaziz) सऊदी अरब के पहले शाह अब्दुल अजीज के 10वें बेटे थे
बंदर बिन अब्दुल अजीज सरकार सिर्फ एक बार गृह मंत्रालय के डायरेक्टर जनरल पद पर रहे

Prince Bandar bin Abdulaziz al-Saud

रियाद। सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बड़े भाई बंदर बिन अब्दुलअजीज अल सऊद ( Prince Bandar bin Abdulaziz al-Saud ) का रविवार को निधन हो गया। वे 96 साल के थे। बंदर काफी दिनों से बीमार चल रहे थे।

सऊदी प्रेस एजेंसी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में शाह परिवार ने कहा है ‘शहजादे बंदर बिन अब्दुलअजीज अल सऊद का रविवार को निधन हो गया।’

जब इमरान खान बन गए सऊदी प्रिंस सलमान के ड्राइवर

शाह परिवार की ओर से कहा गया कि सोमवार को प्रिंस बंदर की आत्मा की शांति के लिए मक्का की ग्रांड मस्जिद में जनाजे की नमाज पढ़ी जाएगी।

बता दें कि प्रिंस बंदर सऊदी अरब के शाह व्यवस्था के संस्थापक शाह अब्दुलअजीज इब्न सऊद के सबसे बड़े बेटे थे।

Prince Bandar bin Abdulaziz al-Saud

प्रिंस बंदर कई सालों सें बीमार थे

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि प्रिंस बंदर कई सालों से बीमार चल रहे थे, हालांकि शाह परिवार ने शहजादे बंदर की मृत्यु को लेकर कोई कारण नहीं बताया है।

बताया जा रहा है कि वे राजनीति में सक्रिय नहीं थे, जबकि इस परिवार में हजारों सदस्यों में से कुछ ही लोग ही राजनीति में सक्रिय हैं और देश पर उनका सीधा प्रभाव है।

हालांकि इसके बावजूद भी बंदर के बेटे सरकार में अहम पदों पर हैं। बंदर के एक बेटे प्रिंस अब्दुल्ला मक्का के डेप्युटी गवर्नर हैं, जबकि दूसरे बेटे प्रिंस खालिद किंग सलमान के सलाहकार हैं।

पीएम मोदी और प्रिंस सलमान के बीच बड़ा फैसला, अब 2 लाख मुसलमान हर साल कर सकेंगे हज यात्रा

प्रिंस बंदर पहले शाह अब्दुलअजीज के 10वें बेटे थे

बता दें कि प्रिंस बंदर सऊदी अरब के पहले शाह अब्दुलअजीज के 10वें बेटे थे। प्रिंस बंदर सऊदी अरब पर शासन कर रहे राजपरिवार के सबसे बुजुर्ग सदस्यों में से एक थे।

प्रिंस बंदर का जन्म रियाद में 1923 में हुआ था। हालांकि उनके जन्म की तारीख के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। अपने पूरे जीवन में वे सरकार में शामिल रहते हुए सिर्फ एक बार पद ग्रहण किया। वे गृह मंत्रालय के डायरेक्टर जनरल के पद पर रहे थे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो