script71st REPUBLIC DAY : ग्वालियर में भव्यता से मनाया गया गणतंत्र दिवस, मुख्य अतिथि प्रद्युमन सिंह ने किया ध्वजारोहण | 71st republic day celebration in gwalior | Patrika News

71st REPUBLIC DAY : ग्वालियर में भव्यता से मनाया गया गणतंत्र दिवस, मुख्य अतिथि प्रद्युमन सिंह ने किया ध्वजारोहण

locationग्वालियरPublished: Jan 26, 2020 02:19:03 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

71st republic day celebration in gwalior : ग्वालियर में भी गणतंत्र दिवस को मनाने की तैयारियां भव्यता के साथ की गईं। शहर के एस.एफ पुलिस ग्राउण्ड पर गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

71st republic day celebration in gwalior

71st republic day celebration in gwalior

ग्वालियर. 71 वें गणतंत्र दिवस का त्यौहार पूरे देश में आज मनाया जा रहा है। 26 जनवरी सन् 1950 को भारत का संविधान लागू किया गया था। एक स्वतंत्र गणराज्य बनने और देश में कानून का राज स्थापित करने के लिए संविधान को 26 नवम्बर 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा अपनाया गया और 26 जनवरी 1950 को इसे एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया था। इसी क्रम में ग्वालियर में भी गणतंत्र दिवस को मनाने की तैयारियां भव्यता के साथ की गईं। शहर के एस.एफ पुलिस ग्राउण्ड पर गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

SAF मैदान में सैंकड़ों की संख्या में लोग गणतंत्र दिवस के त्यौहार को मनाने के लिए पहुंचे। मुख्य अतिथि म.प्र शासन के मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर रहे। उन्होंने ध्वजारोहण कर देश सहित ग्वालियर वासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाऐं दी और सीएम कमलनाथ का भाषण पढ़ प्रदेश की जनता को दी जाने वाली सरकारी सुविधाएं व योजनाओं से अवगत कराया। मुख्यमंत्री के भाषण में प्रदेश सरकार के कृषि व किसानों के लिए किए गए कामों को गिनाया वहीं अन्य योजनाओं के बारे में बताया। मुख्य अतिथि के साथ मंच पर ग्वालियर एसपी व कलेक्टर मौजूद रहे। इनके अलावा कार्यक्रम में एडीजी राजाबाबू, कमीश्नर ग्वालियर, एसडीएम सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी व स्कूली बच्चे एवं शहरवासी मौजूद थे। जिला पुलिस, सीआरपीएफ, बीएसएफ, स्काउट गाइड, नगर रक्षा समिति, रेडक्रॉस, एनसीसी ने मुख्य अतिथि को सलामी दी। कार्यक्रम में आकर्षण का केंद्र नगर निगम ग्वालियर के फायर बिग्रेड विभाग में शामिल हुई नई गाड़ी जिससे 17 मंजिला ऊंची बिल्डिंग पर भी आग लगने पर पहुंचने की सुविधा है उससे पानी डालकर दिखाया गया जिसे देखते ही तालियों को गडगड़़ाहट से पूरा ग्राउण्ड गूंज उठा।

लाइव डॉग शो
कार्यक्रम में लाइव डॉग शो हुआ जिसमें बीएसएफ टेकनपुर के प्रशिक्षित श्वान आए थे। अपने मास्टर की कमांड पर इन श्वानों में शानदार करतव दिखाए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि को गुलदस्ता भेंट करने के लिए एक श्वान अपने मुंह में फूलों से भरी हुई टोकरी लेकर आया। साथ ही किस प्रकार युद्ध में घायल हुए देश के जवानों की मदद करने के लिए इन श्वानों को किस प्रकार मदद में लाया जाता है उसका प्रेजेंटेशन हुआ। मुश्किलों को इन प्रशिक्षित श्वानों ने बखूवी पार किया।

शहीद के परिवारजनों का किया सम्मान
कार्यक्रम में मुख्यअतिथि ने शहीद के परिवार वालों का शॉल, माला व श्रीफलदेकर सम्मानित किया। चरणों में दण्डवत प्रणाम कर उनकी परिवारजनों की गरीमा बढ़ाई। वृद्ध समाज सेवियों का भी स्वागत किया। कार्यक्रम में एयरफोर्स के पूर्व अफसर भी मौजूद थे।


निकली मनोरंजक झांकियां

कार्यक्र में मनमोहक झांकियां निकला गई। जिसमें नगर निगम ग्वालियर, महिला एवं बाल विकास, एमएसएमई, सहकारिता विभाग, कृषि विभाग व अन्य द्वारा दी जा रही प्रदेश वासियों व शहरवासियों को सरकारी योजनाओं व सेवाओं का उल्लेख किया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो