scriptइंडक्शन प्रोग्राम में छात्रों ने जानी शिक्षा पद्धति | Students learned education system in induction program | Patrika News
ग्वालियर

इंडक्शन प्रोग्राम में छात्रों ने जानी शिक्षा पद्धति

छात्राओं को केआरजी कॉलेज की प्रतिष्ठा और यहां उपलब्ध सुविधाओं का उपयोग कर अपने व्यक्तित्व और कॅरियर को बेहतर दिशा देने के लिये प्रेरित किया

ग्वालियरSep 18, 2019 / 01:25 am

prashant sharma

इंडक्शन प्रोग्राम में छात्रों ने जानी शिक्षा पद्धति

इंडक्शन प्रोग्राम में छात्रों ने जानी शिक्षा पद्धति

ग्वालियर शासकीय कमलाराजा कन्या स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय में नव प्रवेशित छात्राओं के उन्मुखीकरण के लिए स्टूडेंट इंडक्शन कार्यक्रम (दीक्षारम्भ) की शुरूआत मंगलवार से हुई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ.एमआर कौशल क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक चंबल संभाग एवं प्राचार्य डॉ.मंजू दुबे मौजूद थीं।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ.कौशल ने छात्राओं को केआरजी कॉलेज की प्रतिष्ठा और यहां उपलब्ध सुविधाओं का उपयोग कर अपने व्यक्तित्व और कॅरियर को बेहतर दिशा देने के लिये प्रेरित किया। अकादमिक सचिव डॉ.संजय स्वर्णकार ने छात्राओं को उच्च शिक्षा विभाग का परिचय, महाविद्यालय का परिचय, महाविद्यालय में स्वशासी व्यवस्था का परिचय, जनभागीदारी व्यवस्था के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्हें चार पी प्लेस, पर्सन, पॉलिसी, प्लान के महत्व के बारे में बताया। कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मेघालय के अलावा टीकमगढ़, झांसी, दतिया से शिक्षा प्राप्त करने आई छात्राओं ने बड़े उत्साह के साथ अपना परिचय दिया। इस मौके पर डॉ.आरसी उपाध्याय, डॉ.ऊषा सिंह, डॉ.पूर्णिमा शाह, डॉ.चारू चित्रा, डॉ.मीना श्रीवास्तव, डॉ.आनंद कुमार सिंह, डॉ.राजेन्द्र दुबे आदि मौजूद थे। संचालन डॉ.साधना पांडेय ने किया।
इन कॉलेजों में भी प्रोग्राम की शुरुआत
उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार साइंस कॉलेज और भगवत सहाय कॉलेज में भी इंडक्शन प्रोग्राम की शुरूआत हुई। साइंस कॉलेज में तीन दिवसीय कार्यक्रम में पहले दिन स्नातक और स्नातकोत्तर नव प्रवेशित स्टूडेंट्स को कॉलेज में होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी। वहीं भगवत सहाय कॉलेज में दीक्षारंभ कार्यक्रम का उद्घाटन संभागीय अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा व प्राचार्य डॉ.एमआर कौशल के मुख्यातिथ्य व उप प्राचार्य डॉ.वसुधा अग्रवाल की अध्यक्षता में किया गया। इस मौके पर वाणिज्य, कला व विज्ञान संकाय के नव प्रवेशित स्टूडेंट्स मौजूद थे।

Home / Gwalior / इंडक्शन प्रोग्राम में छात्रों ने जानी शिक्षा पद्धति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो