हनुमानगढ़ के सरकारी विद्यालयों में विधायक कोटे से बनेंगी कम्प्यूटर लैब

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. राजकीय माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में आईसीटी योजना का नया चरण शुरू नहीं होने के बावजूद जिले के 23 विद्यालयों में कम्प्यूटर लैब मंजूर हुई है। क्योंकि आईसीटी का नया चरण प्रारंभ नहीं होता देख शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने गत वर्ष विधायकों की शरण लेकर उनके कोटे से लैब स्थापना को स्वीकृति दिलाने का प्रयास शुरू किया था जो अब सिरे चढ़ चुका है।

By: adrish khan

Published: 19 Oct 2020, 07:17 PM IST

हनुमानगढ़ के सरकारी विद्यालयों में विधायक कोटे से बनेंगी कम्प्यूटर लैब
- जिले के 23 मावि व उमावि में स्थापित होगी कम्प्यूटर लैब, शत-प्रतिशत का प्रयास
- आईसीटी योजना के बाद वंचित विद्यालयों में सहयोग से कम्प्यूटर लैब स्थापना की कवायद
हनुमानगढ़. राजकीय माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में आईसीटी योजना का नया चरण शुरू नहीं होने के बावजूद जिले के 23 विद्यालयों में कम्प्यूटर लैब मंजूर हुई है। क्योंकि आईसीटी का नया चरण प्रारंभ नहीं होता देख शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने गत वर्ष विधायकों की शरण लेकर उनके कोटे से लैब स्थापना को स्वीकृति दिलाने का प्रयास शुरू किया था जो अब सिरे चढ़ चुका है। अभी स्वीकृत 23 लैब नोहर, हनुमानगढ़ व रावतसर ब्लॉक के विद्यालयों में स्थापित की जाएगी। इन लैब की स्थापना के बाद जिले कम्प्यूटर लैब से वंचित मावि तथा उमावि की संख्या नाममात्र की रह जाएगी। इस संबंध में राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के उपायुक्त (आईसीटी) ने समसा के एडीपीसी को लैब स्थापना की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश जारी कर दिया है।
गौरतलब है कि माध्यमिक शिक्षा के सरकारी विद्यालयों में कम्प्यूटर लैब स्थापना के लिए संचालित आईसीटी योजना का छठा चरण प्रारंभ नहीं हुआ। ऐसे में शिक्षा विभाग के स्थानीय अधिकारियों ने विधायकों से आर्थिक सहयोग लेकर जिले के सभी विद्यालयों में कम्प्यूटर लैब की स्थापना का लक्ष्य हासिल करने का प्रयास गत वर्ष शुरू किया था। इस संबंध में जिला निष्पादक समिति की बैठक में निर्णय किया गया। लैब स्थापना पर खर्च होने वाली राशि में से केवल 25 प्रतिशत ही विधायक कोटे से मंजूर हुई है। शेष खर्च का 75 प्रतिशत हिस्सा राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद देगी।
कहां-कितनी लैब मंजूर
जानकारी के अनुसार हनुमानगढ़ ब्लॉक के राउमावि समंदनगर व मैनांवाली, राबाउमावि पक्का सारणा तथा रामावि 19 एसएसडब्ल्यू, 23 एनडीआर व गुरुसर में कम्प्यूटर लैब स्थापित की जाएगी। नोहर ब्लॉक के रामावि भगवान, ढाणी लालखां, ललाना उत्तराद्धा, भगवानसर, चारणवासी, मुंसरी, देवासर, सुरपुरा, नगरासरी व बालासर रामावि में लैब मंजूर हुई है। नोहर ब्लॉक के ही राबाउमावि फेफाना, राउमावि असरजाना, राबामावि 25 जेएसएन जसाना, राबामावि दलपतपुरा व राबामावि ललानिया में भी कम्प्यूटर लैब स्वीकृत की गई है। इसके अलावा रावतसर ब्लॉक के रामावि सिरासर तथा उदासर बड़ा में लैब स्थापित की जाएगी।
कितनी राशि कोटे से
सरकारी मापदंडों के अनुसार आईसीटी लैब निर्माण पर कुल खर्च तीन लाख तीन हजार रुपए आता है। इसका मतलब कि विधायक कोटे से एक लैब के लिए करीब 75 हजार रुपए स्वीकृत हुए हैं। जबकि शेष सवा दो लाख रुपए से अधिक राशि स्कूल राजस्थान शिक्षा परिषद दे रही है।
अब सिर्फ 24 में नहीं लैब
इस नवीन स्वीकृति से पहले तक जिले के 47 माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में आईसीटी लैब नहीं थी। अब 23 लैब मंजूर होने के बाद सिर्फ 24 विद्यालय ही शेष रहे हैं। इससे पहले तक 304 विद्यालयों में आईसीटी लैब का निर्माण हो चुका है। इसके लिए आईसीटी योजना के छह चरण जिले में चले। पहले चरण में 64, द्वितीय में 50, तृतीय में 75, चतुर्थ में 9 तथा पांचवें में तीन विद्यालयों में आईसीटी लैब स्थापित की गई थी।
आईसीटी के चरण व लैब निर्माण
चरण विद्यालय संख्या
प्रथम 64
द्वितीय 50
तृतीय 75
चतुर्थ 09
पांचवां 03
11-72 योजना में - 92 में लैब स्थापित
50-51 योजना में - 09 में लैब स्थापित
दिखाया उत्साह
जिले के 47 विद्यालयों में आईसीटी लैब नहीं थी। वहां लैब निर्माण के लिए विधायक कोटे से राशि मंजूरी का प्रयास शुरू किया गया। इसका अच्छा प्रतिसाद मिला। माननीय हनुमानगढ़ विधायक तथा नोहर विधायक ने इस कार्य में उत्साह दिखाया। इसका परिणाम है कि 23 लैब निर्माण पर विधायक कोटे से 25 फीसदी राशि खर्च होगी। - हरलाल ढाका, पीओ, आईसीटी योजना, समसा।
प्रयास चढ़े सिरे
जिले के सभी रामावि व राउमावि में कम्प्यूटर लैब स्थापना को लेकर प्रयासरत हैं। आईसीटी का छठा चरण शुरू नहीं होने के कारण विधायक कोटे लैब स्थापना की कोशिश शुरू की गई जो सिरे चढ़ गई है। - कुलवंत सिंह, एडीपीसी समसा।

adrish khan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned