scriptएफसीआई ने गुणवत्ता का कारण बताकर उठाव से किया इनकार, 25 करोड़ का भुगतान अटका | FCI refuses to lift citing quality reasons, payment of 25 crores stuck | Patrika News

एफसीआई ने गुणवत्ता का कारण बताकर उठाव से किया इनकार, 25 करोड़ का भुगतान अटका

locationहनुमानगढ़Published: Jun 22, 2021 09:22:53 am

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. चालू रबी सीजन में जिले की संगरिया मंडी में नेफेड के माध्यम से गेहूं की सरकारी खरीद हो रही है। मगर इस समय इस मंडी के हालात ऐसे हो रहे हैं कि 717 किसानों को अभी तक सरकारी खरीद के बाद भुगतान नहीं किया गया है।
 

एफसीआई ने गुणवत्ता का कारण बताकर उठाव से किया इनकार, 25 करोड़ का भुगतान अटका

एफसीआई ने गुणवत्ता का कारण बताकर उठाव से किया इनकार, 25 करोड़ का भुगतान अटका

एफसीआई ने गुणवत्ता का कारण बताकर उठाव से किया इनकार, 25 करोड़ का भुगतान अटका
-संगरिया में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद का मामला
-नेफेड के माध्यम से हो रही इस मंडी में सरकारी खरीद, 25 करोड़ का भुगतान अटका
हनुमानगढ़. चालू रबी सीजन में जिले की संगरिया मंडी में नेफेड के माध्यम से गेहूं की सरकारी खरीद हो रही है। मगर इस समय इस मंडी के हालात ऐसे हो रहे हैं कि ७१७ किसानों को अभी तक सरकारी खरीद के बाद भुगतान नहीं किया गया है। एफसीआई ने गुणवत्ता के मापदंडों का हवाला देकर इस मंडी में करीब दस हजार एमटी गेहूं का उठाव करने से इनकार कर दिया है। एफसीआई अधिकारियों का कहना है कि नेफेड ने गुणवत्तहीन गेहूं की खरीद कर ली है।
इसलिए एफसीआई अपने गोदाम में ऐसी गेहूं का भंडारण नहीं कर सकता। इसके बाद नेफेड खरीद केंद्र संगरिया के प्रभारी ने कलक्टर व कृषि विपणन विभाग के उप निदेशक को पत्र लिखकर वस्तुस्थिति से अवगत करवा दिया है।
इसमें बताया है कि आगामी आदेश तक एफसीआई अब आऊटर से खरीदी गई गेहूं का उठाव नहीं करेगा। इस तरह करीब २५ करोड़ का भुगतान अटक गया है। खरीद नियमों की पेचीदगी के चलते किसान भुगतान के लिए भटक रहे हैं। लेकिन बिना उठाव के किसानों को भुगतान संभव नहीं है।
खरीद पर नजर
संगरिया मंडी में नेफेड ने अभी तक ६१३५ किसानों से १०८२५० एमटी गेहूं की सरकारी खरीद की है। इसमें ५४१८ किसानों को १८८.७२ करोड़ का भुगतान कर दिया है। जबकि २५.०७ करोड़ का भुगतान उठाव कार्य नहीं होने के कारण रोक लिया गया है। जिले में अबकी बार १९७५ रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से गेहूं की सरकारी खरीद की गई है।
१२५६.०४ करोड़ का किया भुगतान
चालू रबी सीजन २०२१-२२ में जिले में १८ केंद्रों पर गेहूं की सरकारी खरीद की गई है। इससे किसान काफी उत्साहित हो रहे हैं। इसमें अब तक ४५७७८ किसानों से खरीद की गई है। साथ ही ४१६१७ किसानों को कुल १२५६.०४ करोड़ का भुगतान भी कर दिया गया है। गेहंू की सरकारी खरीद होने से जिले के किसानों की आर्थिक स्थिति सुधरेगी की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो