scriptटीकाकरण के लिए बढ़ती जागरुकता व पर्याप्त सप्लाई का अभाव बढ़ा रहा क्लेश | Growing awareness and lack of adequate supply for vaccination is incre | Patrika News

टीकाकरण के लिए बढ़ती जागरुकता व पर्याप्त सप्लाई का अभाव बढ़ा रहा क्लेश

locationहनुमानगढ़Published: Jul 29, 2021 08:26:18 pm

Submitted by:

adrish khan

हनुमानगढ़. कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के भय और कोविड-19 वैक्सीनेशन के प्रति बढ़ती जागरुकता के बीच वैक्सीन की पर्याप्त व नियमित सप्लाई नहीं होना क्लेश बढ़ा रहा है।

टीकाकरण के लिए बढ़ती जागरुकता व पर्याप्त सप्लाई का अभाव बढ़ा रहा क्लेश

टीकाकरण के लिए बढ़ती जागरुकता व पर्याप्त सप्लाई का अभाव बढ़ा रहा क्लेश

टीकाकरण के लिए बढ़ती जागरुकता व पर्याप्त सप्लाई का अभाव बढ़ा रहा क्लेश
– कोविड वैक्सीन की नियमित एवं पर्याप्त सप्लाई नहीं होने से वैक्सीनेशन केन्द्रों पर बढ़ रही कलह
– प्रति केन्द्र मुश्किल से मिल पा रही 100 से 200 डोज, वैक्सीनेशन वास्ते पहुंच रहे टीकों की तुलना में कई गुना लोग
हनुमानगढ़. कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के भय और कोविड-19 वैक्सीनेशन के प्रति बढ़ती जागरुकता के बीच वैक्सीन की पर्याप्त व नियमित सप्लाई नहीं होना क्लेश बढ़ा रहा है। जिले में आए दिन वैक्सीनेशन केन्द्रों पर लोगों का कर्मचारियों-सहयोगी संस्थाओं के सदस्यों से विवाद हो रहा है। कई तरह आरोप-प्रत्यारोप होते हैं। मगर असल बात यह है कि लोगों में टीकाकरण को लेकर बढ़ी जागरुकता के हिसाब से केन्द्र सरकार से वैक्सीन की सप्लाई ही नहीं मिल रही है।
यदि नियमित रूप से पर्याप्त संख्या में वैक्सीन डोज मिल तो शायद टीकाकरण केन्द्रों पर क्लेश नहीं देखने को मिले। फिलहाल तो स्थिति यह है कि रोजाना होने वाली खपत की तुलना में आधी भी वैक्सीन डोज नहीं मिल रही है। जंक्शन स्थित दुर्गा मंदिर परिसर में बुधवार को लगाए टीकाकरण शिविर के दौरान भी विवाद हुआ। क्योंकि टोकन सुबह बहुत जल्दी बंट गए। सैकड़ों लोगों को बिना टीका लगाए बैरंग लौटना पड़ा।
तो बने बात
जिले में चिकित्सा विभाग के जो साधन-संसाधन एवं तैयारी है तथा लोगों में जो जागरुकता है, उसके हिसाब से 30 हजार डोज आसानी से रोजाना खप सकती है। मतलब कि जिले को हर सप्ताह दो लाख से अधिक डोज की सप्लाई मिले तो बात बने। फिर शायद टीकाकरण केन्द्रों पर विवाद की स्थिति भी ना बने।
आधे पर ही टीकाकरण
जिले में चिकित्सा विभाग ने टीकाकरण के लिए 230 से अधिक टीकाकरण केन्द्र बना रखे हैं। मगर पर्याप्त वैक्सीन डोज की सप्लाई के अभाव में आधे ही केन्द्रों पर वैक्सीनेशन हो पाता है। जिले में गुरुवार को 152 केन्द्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। जबकि बुधवार को 107 केन्द्रों पर ही टीकाकरण किया गया।
आज 19800 डोज से टीकाकरण
जिले में गुरुवार को 152 टीकाकरण केन्द्रों पर 19800 डोज से कोविड-19 वैक्सीनेशन किया जाएगा। जिले को निदेशालय से कोविशील्ड की 10300 एवं कोवैक्सीन की 9500 डोज मिली है जो बुधवार शाम खण्ड स्तर पर भिजवा दी गई। गुरुवार को भी मुख्य रूप सेे द्वितीय डोज ही लगाई जाएगी। कोवैक्सीन की केवल द्वितीय डोज लगेगी। जबकि कोविशील्ड की 10300 डोज में से 20 प्रतिशत प्रथम डोज एवं 80 प्रतिशत द्वितीय डोज लगाई जाएगी।
14707 ने लगवाए टीके
जिले में बुधवार को 18 से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों का प्रथम व द्वितीय डोज का कोविड-19 वैक्सीनेशन किया गया। जिले को कोविशील्ड की 13000 हजार डोज प्राप्त हुई थी। इससे 107 टीकाकरण केन्द्रों पर 14707 नागरिकों का वैक्सीनेशन किया गया।
धैर्य रखें, सबका होगा टीकाकरण
नागरिक धैय रखें। निदेशालय से लगातार वैक्सीन डोज मिल रही है। चिकित्सा विभाग की टीम निरंतर वैक्सीनेशन में जुटी हुई है। सबका टीकाकरण होगा। इस कार्य में सहयोग करें ताकि जल्दी जिले को संक्रमण से सुरक्षित बनाया जा सके। – डॉ. विक्रम सिंह, आरसीएचओ, हनुमानगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो