script‘नागरिकों ने मांगी वाशिंग लाइन, बोले जीएम,यह आपकी जरूरत नहीं, आप तो रेलगाडिय़ां मांगें | railway | Patrika News

‘नागरिकों ने मांगी वाशिंग लाइन, बोले जीएम,यह आपकी जरूरत नहीं, आप तो रेलगाडिय़ां मांगें

locationहनुमानगढ़Published: Feb 26, 2021 11:14:04 pm

Submitted by:

Manoj

उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के महाप्रबंधक का दौरा, अधिकारियों के लवाजमें के साथ देखा रेलवे स्टेशन
जीएम ने स्टेशन का लिया जायजा, जनता से हुए रूबरू
ज्ञापन लिए और समाधान का दिया आश्वासन

'नागरिकों ने मांगी वाशिंग लाइन, बोले जीएम,यह आपकी जरूरत नहीं, आप तो रेलगाडिय़ां मांगें

‘नागरिकों ने मांगी वाशिंग लाइन, बोले जीएम,यह आपकी जरूरत नहीं, आप तो रेलगाडिय़ां मांगें

हनुमानगढ़ ञ्च पत्रिका. उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के महाप्रबंधक आनन्द प्रकाश शुक्रवार दोपहर को हनुमानगढ़, संगरिया और पीलीबंगा के दौरे पर आए। इस दौरान उन्होंने संगरिया, हनुमानगढ़ और पीलीबंगा में रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए। महाप्रबंधक के दौरे में उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के अधिकारियों के साथ-साथ बीकानेर मंडल स्तरीय अधिकारियों का भी दल था। इस दौरान महाप्रबंधक ने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के थाने के नए भवन का लोकार्पण किया और महाप्रबंधक ने लोको लॉबी, रेलवे स्टेशन, स्र्कूलेटिंग एरिया सहित विभिन्न स्थानों का जायजा लिया।
इस दौरान उनसे शहर के विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि, जनप्रतिनिधि भी मिले और उनसे रेल संबंधित विभिन्न समस्याओं के समाधान की मांग की। जन संगठनों और जन प्रतिनिधियों का सर्वाधिक जोर रेलवे वाशिंग लाइन का था। नागरिक संगठनों का तर्क था कि रेलवे वाशिंग लाइन बनेगी तो यहां से कई नई रेलगाडिय़ों का संचालन होगा ओर कई रेल गाडिय़ां का फेरा बढ़ कर हनुमानगढ़ तक हो जाएगा। इन सब को लेकर रेलवे जीएम आनन्द प्रकाश का जवाब था, रेलवे वाशिंग लाइन रेलवे की जरूरत है। आप तो रेलगाडिय़ां मांगें।
उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के महाप्रबंधक आनन्द प्रकाश करीब साढ़े बारह बजे हनुमानगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। यहां पहुंचते ही उन्होंने निरीक्षण आरंभ कर दिया। इस दौरान उन्होंने रेलवे प्लेटफार्म का जायजा लिया। उन्होंने आरपीएफ थाने का शिलान्यास किया और थाने की नवनिर्मित बिल्डिंग को देखा। इसके पश्चात स्टेशन स्टेशन के वीआईपी रूम में बैठ कर जनप्रतिनिधियों और जनसंगठनों से मुलाकात की ओर ज्ञापन लिए। इस दौरान उन्हें नगर परिषद के सभापति गणेशराज बंसल व पार्षद सुमित रिणवा ने भी ज्ञापन सौंपा।
उन्होंने फुटओवरब्रिज बनाने और रेलवे स्कू्रलेटिंग एरिया में सुलभ कॉम्पलैस बनाने की मांग रखी। ज्ञापन देने वालों में पार्षद गुरदीप सिंह बब्बी, जनरल मर्चेन्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय बलाडिय़ा, सोशल वेलफेयर सोसायटी की अध्यक्ष सुमन चावला, रेल विकास संघर्ष समिति के संयोजक नारायण अग्रवाल, भारतीय जनता पार्टी के पूर्व नगर मंडल महामंत्री विजय कौशिक, व्यापार मंडल अध्यक्ष प्यारे लाल बंसल, इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के जयपाल जैन, रेलवे जेडआरयूसीसी के सदस्य व भाजपा पार्षद राजेंद्र चौधरी, कांग्रेस के नगर मंडल के पूर्व अध्यक्ष इशाक खान, देहात मंडल के पूर्व अध्यक्ष गुरमीत सिंह चंदड़ा, अखिल भारतीय भ्रष्टाचार एवं अपराध निवारण संस्थान के महामंत्री शोकत अली सिद्धिकी, सामाजिक कार्यकर्ता राजीव मिश्रा, विशु वर्मा, नवल किशोर शर्मा, गजानन शर्मा, रत्न लाल नागोरी, कांता लाडव आदि शामिल थे।
ज्ञापनों में रेलवे स्टेशन के दूसरी ओर गांधीनगर वाली साइड द्वितीय प्रवेश द्वार के लिए रास्ता देने, हनुमानगढ़ जंक्शन में रेलवे स्टेशन पर वाशिंग लाईन का निर्माण करवाने, नई रेल गाडिय़ां शुरू करने, जबलपुर-निजामुद्दीन श्रीधाम सुपरफास्ट एक्सप्रेस का विस्तार वाया रेवाड़ी, सादुलपुर हनुमानगढ़/गंगानगर तक करने, हनुमानगढ-सादुलपुर-रेवाड़ी-नई दिल्ली रेलमार्ग पर आगरा-झांसी-भोपाल के लिए रेलगाड़ी शुरू करने की मांग की गई। रेलवे महाप्रबंधक ने जन संगठनों और जनप्रतिनिधियों को समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया।
इस मौके पर उन्होंने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि रेलवे रेल यात्रियों के लिए हमेशा तत्पर है। रेलवे में घटिया निर्माण और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि रेलवे में पूरी पादर्शिता रखी जाती है, फिर भी कहीं कोई गलत कार्य हो रहा है तो शिकायत होने पर जांच के उचित माध्यम हैं। उन्होंने कहा कि मार्च माह से रेलगाडिय़ों का चरण बद्ध तरीके से संचालन आरंभ हो जाएगा। जीएम के दौरे के दौरान डीआरएम संजय श्रीवास्तव सहित तमाम अधिकारी मौजूद थे।
कैंटीन की हालात देख कर बिफरे जीएम, लगाई फटकार
हनुमानगढ़. रेलवे जीएम ने प्लेटफार्म निरीक्षण के दौरान आरपीएफ थाना के पास स्थित कैंटीन की व्यवस्था देखकर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने तत्काल अधिकारियों को फटकार लगाई। इस दौरान उन्होंने सीनियर डीसीएम के बारे में पूछा तो वह मौके पर नहीं थे। इस पर उन्होंने और ज्यादा नाराजगी जताई और कहा कि मेरे दौरे में ही वह पास नहीं है और ध्यान नहीं दे रहे, क्या कर रहे हो डीआरएम साहब, इस पर डीआरएम ने फोन कर तत्काल सीनियर डीसीएम को बुलाया और फटकारा। इस दौरान जीएम ने कैन्टीन से चाय की क्वालिटी के बारे में पूछा और आरपीएफ के एक अधिकारी को चाय टैस्ट करने के लिए कहा।
वाह…! वंडरफुल…! कांश ऐसा हर दिन हो
हनुमानगढ़. जंक्शन रेलवे स्टेशन शुक्रवार को किसी फाइल स्टार होटल की तरह चमक रहा था। रेलवे स्टेशन के हर कोने में साफ-सफाई है। रंग-रोगन करके रेलवे स्टेशन की पूरी बिल्डिंग और परिसर में नया लुक था। रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म, शैड, स्र्कूलेटिंग एरिया सहित तमाम जगह चमक रही थी। हर तरफ सूचना बोर्ड लगे हुए थे। रेल पटरियां गदंगी से भरी रहती थी लेकिन शुक्रवार को एकदम साफ थी चूना बिखरा हुआ था। हर जगह सूचना बोर्ड लगे हुए थे। स्टील के डस्टबीन लगे हुए थे। हर अधिकारी -कर्मी यूनीफार्म में था और शालीनता से व्यवहार कर रहा था। रेलवे स्टेशन पर पहुंचा हर शहर वासी रेलवे स्टेशन का यह नजारा देख कर वाह…! वंडरफुल…! कह रहा था और बोल रहा था, कांश ऐसा हर दिन हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो