scriptफिटनेस को लेकर करना होगा हर वर्ग को जागरूक | saport | Patrika News

फिटनेस को लेकर करना होगा हर वर्ग को जागरूक

locationहनुमानगढ़Published: Nov 27, 2021 10:24:42 pm

Submitted by:

Manoj

– एसकेडी यूनिवर्सिटी में खेल प्रशिक्षकों का सम्मान – खेलो इंडिया के निदेशक डॉ. एसएस राय का हनुमानगढ़ आगमन – सब फिट होंगे तभी मिलेगा खेलों को बढ़ावा

फिटनेस को लेकर करना होगा हर वर्ग को जागरूक

फिटनेस को लेकर करना होगा हर वर्ग को जागरूक

– मनोज कुमार गोयल
हनुमानगढ़. यहां स्थित श्री खुशाल दास विश्वविद्यालय (एसकेडी यूनिवर्सिटी) में शनिवार को श्री खुशाल दास स्पोर्ट्स एकेडमी की ओर से डायमण्ड ऑफ स्पोट्र्स कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जिले भर की खेल प्रतिभाओं का सम्मान किया गया। जिन में स्कूल स्तर पर उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले शारीरिक शिक्षक, खेल शिक्षक एवं खेल संघों और एकेडमी से जुड़े कोच शामिल थे। समारोह में मुख्य अतिथि भारतीय खेल प्राधिकरण (एनआईएस) के पूर्व निदेशक एवं खेलो इंडिया के निदेशक डॉ. एसएस रॉय थे एवं विशिष्ट अतिथि सीआरपीएफ के महानिरीक्षक गिरीश चावला, खेल विभाग में संयुक्त सचिव रामबाबू सैनी, माध्यमिक शिक्षा विभाग में संयुक्त निदेशक तेजा सिंह गदराणा, जिला खेल अधिकारी शमशेर सिंह, डीओ हंसराज जजेवाल, एडीओ रणवीर शर्मा थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता यूनिवर्सिटी निदेशक एवं श्रीगुरुनानकदेव चेरीटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष बाबू लाल जुनेजा ने की।

समारोह में डॉ. एसएस रॉय ने कहा कि जीवन में खेलों का बहुत महत्व है और वर्तमान समय में खेल मात्र नाम कमाने अथवा पैसा कमाने का जरिया नहीं है, अपितू यह जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुके हैं। उन्होंने कहा कि फिट रहने के लिए खेलों से जुडऩा बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने फिट इंडिया का नारा दिया है, हर व्यक्ति जब फिटनेस पर ध्यान देगा तभी तो वह खेलों से जुड़ेगा। उन्होंने खेलों को लेकर अपने अनुभव खेल शिक्षकों और खेलों संघों के कोच से सांझा किए। उन्होंने खेल शिक्षकों से कहा कि खेलों से सिर्फ बच्चों को ही नहीं जोड़ें बल्कि अपने आसपास के लोगों को भी जोड़ें ताकि वह फिटनेस को लेकर जागरूक हो सकें। उन्होंने कहा कि शुगर, हार्ट जैसी बीमारियां क्यों हो रही हैं, इसका चिंतन करना होगा। उन्होंने एसकेडी यूनिवर्सिटी के खेलों को लेकर किए जा रहे प्रयासों को सराहनीय बताया। उन्होंने कहा कि खेलों के क्षेत्र में भारत के ग्रामीण क्षेत्र का महत्वपूर्ण योगदान है।

एसकेडी यूनिवर्सिटी के निदेशक बाबूलाल जुनेजा ने कहा कि श्री खुशालदास खेल अकादमी खिलाडिय़ों को विश्व स्तर का प्रशिक्षण देने के लिए कार्य कर रही है, उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ खेल जरूरी है, इसी ध्येय को ध्यान में रख कर एसकेडी खेल अकादमी कार्य कर रही है। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एस.के. दास ने बताया कि वर्तमान समय में जब कोरोना जैसी गम्भीर बीमारी का प्रकोप चल रहा है। इसमें भी खेल शरीर को मजबूत बनाते हैं तथा विभिन्न रोगों से लडऩे की रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करते हैं।
सीआरपीएफ के महानिरीक्षक गिरीश चावला ने कहा कि आत्मा को शुद्ध करने के लिए पूजा-पाठ किया जाता है, उसी प्रकार खेलों से शरीर को शुद्ध व मजबूत बनाया जा सकता है। कार्यक्रम में जिला क्रिकेट संघ के सचिव मनीष धारणिया, जिला जूडो संघ के सचिव विनीत बिश्रोई, पंजाबी महासभा के अध्यक्ष साधा ङ्क्षसह खोसा, कोच मलकीत सिंह मान, हेतराम बिश्रोई, दीपक बिश्रोई, एसकेडी यूनिवर्सिटी के निदेशक दिनेश कुमार जुनेजा, डॉ. राजेश कस्वां, डॉ. कोविद कुमार, डॉ. बृज लाल शर्मा, अशोक गाबा, विक्रम मान, संदीप मान, राम लाल सहारण आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम से पूर्व डॉ. एसएस रॉय पत्रकारों से रूबरू हुए और देश में खेलों की स्थिति पर चर्चा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो