script13 दिन की मोहलत,साफ पानी नहीं मिला तो कांग्रेस कराएगी शहर बंद | 13 days extension, if clean water is not available, Congress will shut | Patrika News
हरदा

13 दिन की मोहलत,साफ पानी नहीं मिला तो कांग्रेस कराएगी शहर बंद

हरदा. नलों से आ रहे मटमैले,बदबूदार पानी,खस्ताहाल सड़कें,बंद स्ट्रीट लाइट,पीएम आवास की किस्तों में देरी,पेयजल सप्लाई लाइन का विस्तार न करने और मंजूर निर्माण काम महीनों बाद भी शुरु नहीं जैसी बुनियादी सुविधाएं देने में नपा को नकारा बताते हुए ब्लॉक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष गगन अग्रवाल की अगुवाई में नपा का घेराव कर खूब नारेबाजी कर ज्ञापन दिया गया। 20 जून तक नलों से साफ पानी नहीं मिलने पर जनता को साथ लेकर शहर बंद करने की चेतावनी दी गई। प्रदर्शन के दौरान कांगेसियों से धक्का मुक्की और अनुशासनहीनता

हरदाJun 07, 2023 / 08:34 pm

Mahesh bhawre

  13 दिन की मोहलत,साफ पानी नहीं मिला तो कांग्रेस कराएगी शहर बंद

13 days extension, if clean water is not available, Congress will shut down the city


—ब्लॉक कांग्रेस ने बुधवार दोपहर 12 बजे हाथों में मटके,बाल्टी में मैले कपड़े,नारे लिखी तख्तियां थामकर बाजे बाजों के साथ शहर में पैदल मार्च निकाला। पुलिस से धक्कामुक्की कर नपाध्यक्ष के कक्ष में जाकर नारेबाजी की। यहां पूर्व विधायक आरके दोगने ने नपाध्यक्ष को मटकी और यूथ कांग्रेस प्रवक्ता अवनि बंसल ने मैले कपड़ों से भरी बाल्टी सौंपी। नीचे सीएमओ जीके यादव को दो ज्ञापन दिए गए। जिसमें 20 जून तक व्यवस्था में सुधार न होने पर नगर बंद की चेतावनी दी गई। प्रदर्शन में पूर्व नपाध्यक्ष हेमंत टाले,मनीष शर्मा,पार्षद अहद खान,शिवरती गीते,बबीता सोनकर,मुकेश पाराशर,केदार सिरोही,संजय दिशोरे,अक्षय उपरित,गोविंद व्यास,सेवादल जिलाध्यक्ष उत्तम तेनगुरिया, जेपी त्रिपाठी,युकां जिलाध्यक्ष राहुल जायसवाल,सुषमा बिल्लोरे,राजवंती लखोरे,संतोष किरावर सहित कई कांग्रेसी मौजूद रहे।

कांग्रेसियों की आपसी खींचतान चर्चा में:
पैदल मार्च और नपा के भीतर ज्ञापन देने की होड़ और रोड़ पर हुई धक्का मुक्की,अनुशासनहीनता और खेमेबाजी ने कथित आपसी एकजुटता की पोल खोल दी। पैदल मार्च के दौरान यूथ कांग्रेस प्रवक्ता अवनि बंसल का महिला जिलाध्यक्ष प्रमिला ठाकुर से बैनर के आगे चलने को लेकर कथित विवाद हुआ। नपाध्यक्ष से बातचीत के दौरान पूर्व नपाध्यक्ष हेमंत टाले,फिर पूर्व विधायक आरके दोगने से भी तीखी नोंकझोंक हुई। बयानबाजी के दौरान गुटों में बंटी कांग्रेस और पदाधिकारियों की महत्वकांक्षा खूब चर्चा में रही। इस मामले में कांग्रेस जिलाध्यक्ष ओम पटेल ने बताया कि कई कांग्रेसियों ने धक्का मुक्की अनुशासनहीनता और अलग से ज्ञापन देने की लिखित मौखिक शिकायत की थी। इस आधार पर यूथ कांग्रेस की प्रवक्ता अवनि बंसल को कारण बताओ नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांगा है।
ये बताई समस्याएं:
पानी:नलों से पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है,जो आ रहा है व मैला,बदबूदार है। सप्लाई लाइन नालियों में पड़ी है। डैमेज है। टैंकरों से हो रही सप्लाई नाकाफी है। नपा के टैंकर,होटल,रेस्टोरेंट,लॉज,धर्मशाला,आवास व व्यवसायिक निर्माण में बेच रही है।
सफाई: 10 माह में सफाई व्यवस्था ठप है। कई जगह रोज झाडू नहीं लग रही है। कचरा नहीं उठ रहा है। नालियों चोक हैं। मच्छर,बदबू को बढ़ावा मिल रहा है। खाली प्लॉटों में निकासी का गंदा पानी जमा हो रहा है।
ट्रेंचिंग ग्राउंड: रोज 30 टन हानिकारक कचरा मुक्तिधाम के सामने फेंककर आग लगाई जा रही है। इसके जहरीले धुएं से आसपास के रहवासी,दुकानदार,राहगीर बीमार हो रहे हैं। यहीं मृत मवेशी फेंके जा रहे हैं। जिससे पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है।
5 नए वार्ड उपेक्षित: 5 साल पहले नपा में शामिल 5 नए वार्ड उपेक्षित हैं। यहां के लोग आज भी रोड, नाली, नियमित साफ सफाई, नर्मदा जल जैसी सुविधाओं से वंचित हैं। वार्ड 34 के विकास नगर में खाली प्लाटों में निकासी का गंदा पानी जमा है। वार्ड 35 में स्थित नदी पर आवागमन के लिए सालों बाद भी रपटा नहीं बना। यह वार्ड बारिश में शहर से कट जाता है।
पार्क:शहर के सारे पार्क बदहाल हैं। नेहरु पार्क में ट्रेन बंद हैं। मनोरंजन के साधन टूटे हैं। लोहे की टूटी मशीनों से लोग चोटिल हो रहे हैं। बच्चों के लि कोई सुविधा नहीं है।
आवासीय पट्टे्:शहर के विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले गरीबों को आवासीय पट्टे बांटने की घोषणा की थी,लेकिन इस पर अमल नहीं हुआ।
पीएम आवास:शहर में कई लोगों को पहली,दूसरी व तीसरी किस्त नहीं मिली। ऐसे में लोग किराये के कमरों में रह रहे हैं। रुपए की आस में पुराने मक्का तोड़ लिए,किस्त न मिलने से निर्माण अटक गया।
पीरियाखाल बायपास: शहर में भारी वाहनों का ट्रैफिक कम करने के लिए पीरियाखाल से कलेक्ट्रेट तक बन रहा बायपास अधूरा है। कई दिनों से निर्माण बंद है। अधूरे निर्माण से विवाद व दुर्घटनाएं हो रही हैं।
सीसीटीवी बंद: नपा ने लाखों रुपए खर्च कर नगर में सीसीटीवी कैमरे लगवाएं,जो लंबे समय से बंद हैं। ऐसे में घटना दुर्घटना,अपराध के मामलों में अपेक्षित मदद नहीं मिलती है।
रास्ता खुलवाएं: बड़ा मंदिर के पास पूर्व नपा उपाध्यक्ष दीपक शर्मा की गणगौर होटल के सामने गलत तरीके से पाइप लगाकर बंद किया रास्ता तुरंत खुलवाया जाए,जिससे लोग निकल सकें। आगजनी की आदि होने पर टैंकर जा सके।
इनका कहना है
हंडिया से हरदा के बीच फोरलेन बन रहा है। पोकलेन से खुदाई के दौरान पाइप लाइन फूटने से कीचड़ वाला पानी पाइप लाइन में आ जाता है,जो बाद में पानी के बाद घरों तक नलों से आ जाता है। अमृत योजना 2.0 में 78 करोड़ से नालियों की पाइप लाइन बाहर निकालेंगे। पूर्व में बनी टंकियों को नर्मदाजल की लाइन से जोड़ने,सप्लाई लाइन का विस्तार और सड़कों का निर्माण चल रहा है। रोज 90 टैंकर से ज्यादा पानी बांट रहे हैं। टंकियां भर रहे हैं। कांग्रेसी खुद गुटबाजी में बंटे हैं,वे जनता की समस्या क्या हल करेंगे। अध्यक्ष के कक्ष में आकर अमर्यादित तरीके से व्यवहार करना अनुचित है।
-भारती कमेडिया,नपाध्यक्ष,हरदा
इनका कहना है
नपा के घेराव के विरोध प्रदर्शन के दौरान महिला कांग्रेस पदाधिकारियों से धक्का मुक्की,ज्ञापन देने के दौरान अनुशासनहीनता की कांग्रेस के पदाधिकारियों और अनुषांगिक इकाईयों के प्रमुखों द्वारा मिली लिमखी व मौखिक शिकायत के बाद नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांगा है।
-ओम पटेल,जिलाध्यक्ष कांग्रेस

Home / Harda / 13 दिन की मोहलत,साफ पानी नहीं मिला तो कांग्रेस कराएगी शहर बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो