scriptयहां संकटमोचन हनुमान के दर्शन से बनते हैं बिगड़े काम, पूरी होती हैं मनोकामनाएं | Sankatnochan Hanuman temple in Hatyaharan Hardoi UP India Hindi News | Patrika News

यहां संकटमोचन हनुमान के दर्शन से बनते हैं बिगड़े काम, पूरी होती हैं मनोकामनाएं

locationहरदोईPublished: Sep 12, 2017 09:11:00 am

Submitted by:

Hariom Dwivedi

हरदोई जिले के हत्याहरण तीर्थ में स्थित है संकटमोटन हनुमान मंदिर, भादों महीने में लगता है विशाल मेला….

Sankatnochan Hanuman
लखनऊ. आज मंगलवार है। मतलब पवनपुत्र हनुमान का दिन है। आज के दिन श्रद्दालु राम भक्त वीर हनुमान की पूजा करते हैं। व्रत रखते हैं। शास्त्रों में भी लिखा है कि मंगलवार के दिन जो भी भक्त सच्चे मन से रुद्रावतार हनुमान की पूजा करता है, अंजनी सुत उसके सभी कष्ट हर लेते हैं और उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। आज हम आपको एक ऐसे हनुमान मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके दर्शन मात्र से श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।
हरदोई जिले में नैमिषारण्य क्षेत्र के अन्तर्गत पवित्र तीर्थ है, जिसका नाम है हत्याहरण। हत्याहरण तीर्थ के आसपास वैसे तो कई मंदिर हैं, लेकिन संकटमोचन हनुमान मंदिर में श्रद्धालुओं की विशेष आस्था है। यहां हर दिन सैकड़ों श्रद्धालु वीर बजरंगबली के दर्शन करने आते हैं। पूरे वर्ष मंगलवार के दिन मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए आते हैं और केशरी नंदन से अपनी मनोकामनाएं मांगते हैं। संकटमोचन हनुमान मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं का मानना है कि वह वर्षों से यहां दर्शन करने आते हैं और भगवान हनुमान जी की कृपा से उनका और उनके पूरे परिवार का कल्याण होता है।
भादों के महीने में आते हैं लाखों श्रद्धालु
वैसे तो संकटमोचन हनुमान मंदिर में तो रोजाना श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है, लेकिन भाद्रपद महीने के हर रविवार को हत्याहरण तीर्थ में विशाल मेला लगता है। मेले में पूरे उत्तर प्रदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं और पवित्र तीर्थ में डुबकी लगाने के बाद संकटमोचन हनुमान जी के दर्शन करना नहीं भूलते। चूंकि मेला कई एकड़ में फैला होता है, इसलिए प्रशासन की भी बड़ी जिम्मेदारी होती है। भादों महीने के आखिरी रविवार के मेले में तैनात बेनीगंज थाना क्षेत्र के कोतवाल जियाउद्दीन बताते हैं कि मेले में शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 8 थानों की फोर्स, डेढ़ सेक्शन पीएसी और महिला कॉन्स्टेबल तैनात हैं।
Sankatnochan Hanuman temple
मंदिर प्रांगड़ में चल रहा अखंड सीताराम नाम संकीर्तन
हनुमान मंदिर के प्रांगड़ में पिछले कई महीनों से अखंड सीताराम का जप चल रहा है, जिसमें हरदोई जिले के कई ग्राम पंचायतों की टीमें हिस्सा ले रही हैं। हर ग्राम पंचायत की टीम ढोलक, मंजीरे और हारमोनियम के साथ 24 घंटे बिना रुके सीताराम नाम का जाप कर रही है। मंदिर के पुजारी आचार्य दिनेश बताते हैं कि जो भी भक्त सच्चे मन से संकटमोचन हनुमान जी के दर्शन करता है, प्रभु उसकी सभी पीड़ा हर लेते हैं।
ऐसे पहुंचे हत्याहरण तीर्थ
हत्याहरण तीर्थ लखनऊ जिला मुख्यालय से करीब 70 किमी. दूर पश्चिम दिशा में, वहीं हरदोई जिला मुख्यालय से यह करीब 45 पूरब दिशा में स्थित है। अगर आप लखनऊ होकर यहां आना चाहते हैं तो बेहतर साधन हैं। उत्तर प्रदेश परिवहन की बसें हर आधे घंटे में हरदोई के लिए जाती हैं, जिनसे आप संडीला उतरें और फिर वहां से रोडवेज या प्राइवेट बस से कोथावां होते हुए हत्याहरण तीर्थ पहुंच सकते हैं। हर समय टैक्सी गाड़ियां भी उपलब्ध हैं। दूसरा विकल्प है कोथावां-अतरौली मार्ग, इसके लिए आपको लखनऊ के कैसरबाग से यूपी परिवहन निगम की बसें मिलेंगी, जो आपको दो से ढाई घंटे में हत्याहरण तीर्थ पहुंचा देंगी।
अगर ट्रेन से आ रहे हैं तो
अगर आप इंडियन रेलवे की मदद से हत्याहरण तीर्थ पहुंचना चाहते हैं तो आपको लखनऊ-दिल्ली रेल रूट पर स्थित संडीला रेलवे स्टेशन पर उतरना होगा। अगर आप कानपुर से आ रहे हैं तो आपको बेनीगंज रेलवे स्टेशन पर उतरना होगा, जहां से हत्याहरण तीर्थ करीब 25 किमी दूर है। आप प्राइवेट टैक्सी से संकटमोचन हनुमान मंदिर पहुंच सकते हैं।
Sankatnochan Hanuman temple
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो