script6 Hemoglobin Rich Fruits: एनीमिया है तो करें इन फलों का सेवन | 6 Best Fruits To Treat Anemia | Patrika News

6 Hemoglobin Rich Fruits: एनीमिया है तो करें इन फलों का सेवन

locationनई दिल्लीPublished: Oct 21, 2021 05:32:25 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

6 Hemoglobin Rich Fruits: सेब खाने से हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन बनता है। इसके अलावा सेब में काफी मात्रा में आयरन होता है, जो शरीर में खून को बढ़ाता है। यही नहीं सेब खाना पेट की समस्‍याओं में लाभकारी है। अगर आप दिन में 2-3 सेब खाते हैं, तो यह दिनभर की आयरन की कमी को पूरा कर देता है।

anemia.jpg

6 Best Fruits To Treat Anemia

नई दिल्ली। 6 Hemoglobin Rich Fruits: जब हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा तय मानक से कम हो जाती है तो एनीमिया होने की संभावना बढ़ जाती है। हीमोग्‍लोबिन हमारी बॉडी के लिए बहुत आवश्यक है, क्योंकि इसकी कमी होने पर शरीर में ऑक्‍सीजन को वहन करने की क्षमता कम हो जाती है। विशेष रूप से महिलाओं में एनीमिया की समस्या अधिक देखने को मिलती है। एनीमिया होने पर हमें हाथ-पैरों में सूजन, जल्दी थकान होना, सांस लेने में दिक्कत, चक्कर महसूस होना, अधिक पसीना आना जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। तो आज हम आपको 6 ऐसे सबसे लाभदायक फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर सही रखने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन फलों के बारे में…

1. अमरूद
सोडियम, पोटेशियम, आयरन से भरपूर अमरूद का सेवन एनीमिया दूर करने में फायदेमंद होता है। अमरूद जितना ज्यादा पका हुआ होगा वह उतना ही पौष्टिक होगा। पके हुए अमरूद के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है। और इसी कारण महिलाओं के लिए तो यह और भी लाभदायक हो जाता है।

 

guava.jpg

2. अनार
अनार में भरपूर मात्रा में आयरन के साथ मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन-सी भी पाया जाता है, जो एनीमिया में लाभदायक होता है। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने दूध में दो चम्मच अनार पाउडर डालकर पी सकते हैं। जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर सही रहता है।

pomegranate.jpg

यह भी पढ़ें:

3. आम
आम में आयरन के साथ विटामिन-ए, सी, विटामिन के मौजूद होते हैं, जो रक्‍त में हीमोग्‍लोबिन की कमी को दूर करते हैं। आम का सेवन करने से हमारे शरीर में अधिक मात्रा में रक्त बनता है, जिससे एनीमिया की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

mango.jpg

4. सेब
‘एन एप्पल अ डे कीप्स डॉक्टर अवे’, यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी। सेब का सेवन हमें ढेरों बीमारियों से छुटकारा दिलाने में किया जा सकता है। जिनमें एनीमिया भी शामिल है। सेब खाने से हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन बनता है। इसके अलावा सेब में काफी मात्रा में आयरन होता है, जो शरीर में खून को बढ़ाता है। यही नहीं सेब खाना पेट की समस्‍याओं में लाभकारी है। अगर आप दिन में 2-3 सेब खाते हैं, तो यह दिनभर की आयरन की कमी को पूरा कर देता है।

apples.jpg

5. अंजीर
अंजीर में ढेरों पोषक तत्व जैसे ही कैल्शियम, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन b1, विटामिन B2 तथा क्लोरीन आदि पाए जाते हैं। शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए 2 अंजीर रात को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उसका पानी पी लें। अंजीर को ऐसे ही खाने से भी हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा 4-5 अंजीर को दूध में उबालकर या अंजीर खाने के बाद उसके ऊपर दूध पीने से भी एनीमिया में राहत मिलती है।

Fig

6. अंगूर
अंगूर में भी पर्याप्त मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो खून की कमी को पूरा करता है। अंगूर शरीर में हीमोग्लोबिन बनाता है। खून की कमी को दूर करने के साथ ही अंगूर में मौजूद विटामिन-सी बढ़ती उम्र को रोकता है तथा पेट के लिए भी काफी फायदेमंद है।

 

fig.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो