scriptCovid-19 new symptoms: कोरोना वायरस के इन नए 9 लक्षणों को पहचानें, चौथी लहर के लिस्ट में हुए शामिल | 9 new symptoms of COVID-19 | Patrika News

Covid-19 new symptoms: कोरोना वायरस के इन नए 9 लक्षणों को पहचानें, चौथी लहर के लिस्ट में हुए शामिल

Published: Apr 06, 2022 04:30:30 pm

Submitted by:

Ritu Singh

Coronavirus New Symptoms: कोरोना वायरस की चौथी लहर के साथ ही इसके नए 9 लक्षण भी सामने आ चुके हैं। इन लक्षणों को ऑफिशियल सूची में भी शामिल कर लिया गया है। क्या हैं ये लक्षण चलिए जानें।

covid-19_new_symptoms.jpg
यूके में एक्सई कोरोना का नया वेरिएंट सामने आ चुका है, जिसे अब तक का सबसे तेजी से फैलने वाला वेरिएंट करार दिया गया है। बता दें कि कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट का सब वैरिएंट BA.2 भी चौथी लहर में शामिल है। WHO ने कोरोना वायरस के नए वैरिएंट XE के बारे में बताया है कि ये ये वैरिएंट ओमिक्रॉन के दो संस्करणों – BA.1 और BA.2 से मिलकर बना है।
यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA – UK Health Security Agency’s) ने कोरोना वायरस लक्षणों की ऑफिशियल सूची (Symptoms Official List) को अपडेट किया है। इस सूची में 9 नए लक्षण जो जोड़े गए हैं उसे देखते हुए समस्या आपकी और बढ़ सकती है, क्योंकि ये लक्षण बेहद आम है ंऔर इसे कोराेना से अलग करना मुश्किल होगा।
बता दें कि कोरोना से जुड़े आम लक्षणों में बुखार, खांसी, थकान, स्वाद या किसी तेज गंध को न पहचान पाना आदि शामिल हैं। हालांकि एनएचएस (National Health Service- NHS) ने इस बात की चेतावनी दी है कि नए लक्षण सर्दी और फ्लू के लक्षणों से मिलते जुलते हैं।
ये हैं कोरोना से जुड़े 9 नए लक्षण

कोरोना के ये लक्षण भी हैं घातक

कोरोना के सामान्य लक्षणों से हटकर कुछ लक्षण हैं जो अन्य कई रोगों के लक्षणों से मिलते-जुलते हैं। आपको इन लक्षणों को समझना जरूरी है। इन लक्षणों में ब्रेन फॉग, डेलेरियम, उलझन होना, घबराहट होना और त्वचा में जलन या रंग बदलना आदि शामिल हैं।
इन पर भी रखें नजर

वोकल कॉर्ड मोबिलिटी, बुखार हाइपोक्सिया, आंत और पेट से जुड़े विकार और गंध की भावना कम होना जैसे लक्षणों पर भी नजर रखें। यह लक्षण कोरोना की शुरुआत से बने हुए हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो