scriptabout your habits that make bones weak | जानिए अपनी उन आदतों के बारे में जो हड्डियों को कमजोर बनाती हैं | Patrika News

जानिए अपनी उन आदतों के बारे में जो हड्डियों को कमजोर बनाती हैं

आजकल खानपान में लापरवाही से शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगी है जिससे हड्डियों में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको उम्र के हिसाब से आहार का सेवन करना चाहिए। आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ 25 साल की उम्र तक हड्डियां मजबूत होती हैं। 35 साल की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती है। धीरे-धीरे शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है, जिसका असर हड्डियों और दातों पर सबसे ज्यादा पड़ता है. शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर कई तरह की बीमारियां होने का खतरा भी रहता है।

नई दिल्ली

Published: November 15, 2021 04:40:26 pm

नई दिल्ली उम्र बढ़ने के साथ कैल्शियम की कमी होने लगती है । चाहे पुरुष हों महिला हों या बच्चे सब की हड्डियों के विकास के लिए भी कैल्शियम की जरूरत होती है। कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आपके शरीर में विटामिन डी की मात्रा भी पूरी होनी चाहिए। विटामिन डी कैल्शियम को शरीर तक पहुंचाने का काम करता है। अगर शरीर में कैल्शियम को ठीक बनाए रखना है तो आपको कुछ आदतों से दूर रहने की जरूरत है। अगर आपने लापरवाही बरती तो शरीर कई गंभीर बीमारियों से प्रभावित हो सकता है।
जानिए अपनी उन आदतों के बारे में जो  हड्डियों को कमजोर बनाती हैं
जानिए अपनी उन आदतों के बारे में जो हड्डियों को कमजोर बनाती हैं
हड्डियों को मजबूत बनाने है तो इन आदतों से दूर रहें


1- कार्बोनेटेड का सेवन कम

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आपको कार्बोनेटेड पेय जैसे सॉफ्ट ड्रिंक शैंपेन का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे हड्डियों पर असर पड़ता है। कार्बोनेटेड पेय में फास्फेट ज्यादा होता है जो कैल्शियम को कम कर देता है।
2- प्रोटीन सीमित मात्रा में लें

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आपको प्रोटीन सेवन भी सीमित मात्रा में करना चाहिए । ज्यादा प्रोटीन के सेवन से एसिडिटी होने लगती है और कैल्शियम टॉयलेट के जरिए शरीर से बाहर निकल सकता है. ज्यादा प्रोटीन से हड्डियों को नुकसान पहुंचता है।
3- एसिडिटी की दवाएं कम लें

की दवाएं कम लें एसिडिटी की दवाओं के सेवन से शरीर में एसिड कम बनता है जबकि कैल्शियम। मैग्नीशियम और जिंक जैसे खनिज को अवशोषित करने के लिए पेट में एसिड का होना जरूरी है।
4- कैफीन से परहेज रखें

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आपको कैफीन से परहेज करना चाहिए । कैफीन का सेवन करने वालों को कैल्शियम की ज्यादा जरूरत होती है. इससे आपकी हड्डियों पर असर पड़ता है।

5- विटामिन डी का सेवन

कैल्शियम को अवशोषित करने और हड्डियों तक पहुंचाने में विटामिन डी मदद करता है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम के साथ विटामिन डी से भरपूर चीजों का सेवन जरूर करें। इससे हड्डियां मजबूत बनती हैं ।
6- हार्मोंस का ध्यान रखें

उम्र के साथ हार्मोंस में काफी बदलाव आते हैं 50 के पार महिला और पुरुषों में हार्मोंस बदलते हैं। ऐसे में कैल्शियम की कमी होने लगती है। हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए शरीर में एस्ट्रोजन प्रोजेस्टेरोन और टेस्टेस्टेरोन का जरूरी है।
7- तनाव से दूर रहें

हड्डियों को मजबूत रखना है तो ज्यादा तनाव में न रहें। इससे हड्डियों को नुकसान पहुंच सकता है स्ट्रेस से कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ने लगता है जिससे ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है। ऐसे में टॉयलेट के जरिए कैल्शियम शरीर से निकल जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.