scriptFoods for Strong Teeth: अगर आपको भी चाहिए स्वस्थ और मजबूत दांत, तो इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल | Add these foods in your diet to keep your teeth healthy and strong | Patrika News

Foods for Strong Teeth: अगर आपको भी चाहिए स्वस्थ और मजबूत दांत, तो इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 22, 2022 02:43:16 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Foods for Strong Teeth: दांतों को हमेशा स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए नियमित रूप से सफाई करना बहुत ही आवश्यक होता है। इसके अलावा, आप अपनी डाइट में कुछ आहार को शामिल करके दांतों को मजबूत और स्वस्थ बना सकते हैं।

Foods for Strong Teeth: अगर आपको भी चाहिए स्वस्थ और मजबूत दांत, तो इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल

Add these foods in your diet to keep your teeth healthy and strong

Foods for Strong Teeth: दांतों को हमेशा स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए इनका सही तरह से देखभाल करना जरूरी होता है। इसलिए हर किसी को नियमित रुप से दो बार ब्रश जरूर करना चाहिए, क्योंकि दांतों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए नियमित रूप से सफाई करना आवश्यक होता है। जिससे दांत खराब न हो। लेकिन कुछ ऐसे आहार भी है जिनको अपनी डाइट में शामिल करके अपनी दांतों को स्वस्थ और मजबूत बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन आहारों के बारे में जो दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं
दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाने वाले फूड्स

डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें
दांतो को हमेशा स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें। इनमें कैल्शियम और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाए जाते है, जो दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करते है। आप अपनी डाइट में दूध, दही और पनीर को जरूर शामिल करें। इससे दांत हमेशा स्वस्थ और मजबूत बने रहेंगे।
यह भी पढ़े: बच्चों को बीमारियों से रखना चाहते हैं दूर, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स

फल और सब्जियों का सेवन करें
दांतो को हमेशा स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए फल और सब्जियों का सेवन करें। फल और सब्जियों कई सारे पोषक तत्वों के गुण पाए जाते हैं, जो दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करते है। इसलिए आप अपनी डाइट में पालक, अमरूद, गोभी, बींस आदि को जरूर शामिल करें। इससे दांत हमेशा स्वस्थ और मजबूत बने रहेंगे।

अंडा का सेवन करें
दांतो को हमेशा स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए अंडा का सेवन करें। अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाए जाते है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसलिए आप अपनी डाइट में अंडे को जरूर शामिल करें। इससे दांत हमेशा स्वस्थ और मजबूत बने रहेंगे।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो