scriptकोरोना के चलते बढ़ गया है तनाव, तो आहार में शामिल करें इन खाद्य पदार्थों को | add-these-foods-to-your-diet-to-reduce-anxiety-stress | Patrika News

कोरोना के चलते बढ़ गया है तनाव, तो आहार में शामिल करें इन खाद्य पदार्थों को

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2022 05:24:03 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

मोरिंगा के पत्तों के फायदों के प्रति जागरूकता बढ़ने से आज के समय में इनका काफी इस्तेमाल किया जा रहा है। यहां तक कि तनाव को दूर करने में भी इनके फायदे देखे जा सकते हैं।
 

add-these-foods-to-your-diet-to-reduce-anxiety-stress

add-these-foods-to-your-diet-to-reduce-anxiety-stress

आज के समय में तनाव शब्द सुनने में बिल्कुल भी आश्चर्यजनक नहीं लगता है। युवा, बड़े, बूढ़े और यहां तक कि बच्चे भी किसी न किसी चिंता से घिरे हुए रहते हैं। यही चिंता धीरे-धीरे बढ़कर आगे तनाव का रूप ले लेती है। और अंदर ही अंदर इंसान को खोखला कर देती हैं। साथ ही कोरोना महामारी के दौरान भी बहुत से लोग तनाव का शिकार हुए हैं। इस महामारी ने ना जाने कितने लोगों से उनके अपने ही नहीं बल्कि काम, सुखचैन, नींद, खाना सब छीन लिया। ऐसे में अपनी अस्त-व्यस्त जीवनशैली को पटरी पर लाकर ही तनाव को कम किया जा सकता है। हमारी रोजमर्रा की आदतों और खानपान का सीधा असर शरीर के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है।

जहां एक तरफ स्वस्थ और संतुलित आहार आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है, वहीं गलत खानपान आपके शरीर को रोगों का घर बनाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ता। साथ ही आपको बता दें कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं, जिनका जिनके सेवन का प्रभाव तनाव के स्तर पर काफी पड़ता है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके तनाव को कम किया जा सकता है…

anxiety-16384179493x2.jpg

1. लहसुन
कई व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के अलावा लहसुन का सेवन सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। शरीर पर होने वाले फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करने के लिए लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। लहसुन के सेवन से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके कोशिकाओं की क्षति को रोकने में भी मदद मिलती है। ऐसे में तनाव बढ़ाने वाले कारकों को कम करने के लिए आप भोजन में लहसुन का इस्तेमाल करके या प्रतिदिन 4-5 कलियां कच्ची लहसुन की चबाकर सेवन कर सकते हैं।

garlic.jpg

2. मोरिंगा के पत्ते
मोरिंगा के पत्तों के फायदों के प्रति जागरूकता बढ़ने से आज के समय में इनका काफी इस्तेमाल किया जा रहा है। यहां तक कि तनाव को दूर करने में भी इनके फायदे देखे जा सकते हैं। आप कई गुणों से भरपूर मोरिंगा के पत्तों के पाउडर को एंग्जाइटी स्ट्रेस को कम करने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं।

moringa-.jpg

3. सूरजमुखी के बीज
विटामिन ई युक्त सूरजमुखी के बीज भी तनाव को कम करने में काफी सहायक हो सकते हैं। यह विटामिन ई वसा में घुलनशील होता है, जो एक अच्छे एंटीऑक्सीडेंट के रूप में हमारे मानसिक स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाता है। इसके अलावा सूरजमुखी के बीजों में जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, विटामिन बी जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं।

harvesting-sunflower-seeds.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो