scriptCucumber Seeds Benefits: जानिए खीरे के बीज से मिलते है गजब फायदे, त्वचा और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में होता है मददगार | Amazing benefits of cucumber seeds for skin and digestion | Patrika News

Cucumber Seeds Benefits: जानिए खीरे के बीज से मिलते है गजब फायदे, त्वचा और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में होता है मददगार

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2022 04:50:43 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Cucumber Seeds Benefits: खीरे के बीज का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। खीरे के बीज कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते है। ये आपको कई सारी बीमारियों से बचने में मददगार साबित होता है। खीरे के बीज पेट और त्वचा से जुडी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है।
 

Cucumber Seeds Benefits: जानिए खीरे के बीज से मिलते है गजब फायदे, त्वचा और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में होता है मददगार

Amazing benefits of cucumber seeds for skin and digestion

Cucumber Seeds Benefits: रोजाना खीरे के बीज का सेवन करने से कई तरह के लाभ मिलते है। खीरे में बहुत कम कैलोरी होती हैं और यह हमारे शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। इसके साथ ही खीरे के बीजों में एंटी ऑक्सीडेंट गुण, खनिज, पानी, फाइबर आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करते है। साथ ही, ये न केवल त्वचा और बालों के लिए अच्छे होते हैं बल्कि अन्य समस्याएं जैसे, कब्ज, वजन कम करना, मानसिक समस्या आदि को भी दूर करने में बेहद उपयोगी होते हैं। हमारे शरीर को अच्छे से काम करने के लिए जिन आवश्यक मिनरल्स की आवश्यकता होती है खीरे की बीजों में वह सभी होते हैं। तो आइए जानते है खीरे के बीज से होने वाले फायदे के बारे में
खीरे के बीज खाने के फायदे

1. पाचन तंत्र को मजबूत करता
खीरे का बीज कब्ज, एसिडिटी, अपच और अल्सर आदि की समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है। क्योंकि खीरे के बीजों के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर, खनिज और पानी मौजूद होता है जो न केवल पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है बल्कि शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। ऐसे में अगर आप अपनी पाचन क्रिया को मजबूत बनाना चाहते है तो आप खीरे के बीजों का सेवन जरूर करे हैं।
यह भी पढ़ें

सूरजमुखी के बीज दिल से लेकर हड्डियों तक को बनाते हैं मजबूत, जानिए इसके और भी फायदे

2. वजन कम करता
खीरे का बीज वजन कम करने में काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि खीरे के बीजों में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है और इसमें पानी भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, इसलिए इसका सेवन करने से वजन कंट्रोल होता है।
3. स्किन के लिए फायदेमंद
रोजाना खीरे के बीज का सेवन करना स्किन के लिए फायदेमंद होता है। अधिकतर लोगों की स्किन प्रदूषण, थकान या स्ट्रेस के कारण फीकी और बेजान सी दिखती है और जिस वजह से उस पर टैनिंग, झुर्रियां या खुजली की परेशानियां भी होने लगती है। अगर आप खीरे के बीज खाते हैं तो इनसे आपकी स्किन पर निखार आयेगा।
यह भी पढ़ें

आंखों पर खीरा रखने के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, डार्क सर्कल्स भी हो जाते हैं छूमंतर

4. किडनी स्टोन से राहत दिलाता
यदि आप किडनी स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो आप खीरे के बीजों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें। अगर पथरी का इलाज हो जाने के बाद या फिर आपको पथरी की समस्या हो तो आपके लिए खीरे का बीज एक तरह से वरदान साबित होगा | इसके लिए नियमित रूप से खीरे का बीज खाएं, एक बात ध्‍यान रखें खीरे के सूखे या गीले बीज दोनों तरह से हे कारगर होते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो