scriptSunflower Seeds Benefits: सूरजमुखी के बीज दिल से लेकर हड्डियों तक को बनाते हैं मजबूत, जानिए इसके और भी फायदे | Health benefits of sunflower seeds for heart and bones | Patrika News

Sunflower Seeds Benefits: सूरजमुखी के बीज दिल से लेकर हड्डियों तक को बनाते हैं मजबूत, जानिए इसके और भी फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Apr 23, 2022 01:48:34 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Sunflower Seeds Benefits: सूरजमुखी का बीज स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। सूरजमुखी के बीज सेवन करने से न सिर्फ आपको पोषक तत्‍व मिलते हैं बल्कि आप कई बीमारियों से दूर भी रहते हैं। यह ह्रदय को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होता है। साथ ही, हड्डियों तक को मजबूत बनाता।

Sunflower Seeds Benefits: सूरजमुखी के बीज दिल से लेकर हड्डियों तक को बनाते हैं मजबूत, जानिए इसके और भी फायदे

Health benefits of sunflower seeds for heart and bones

Sunflower Seeds Benefits: सूरजमुखी के बीज को सुपरफूड भी कहा जाता है। क्योंकि इसमें अषौधिय गुण पाए जाते है, जो कई सारी समस्याओं को दूर करने में मददगार होते है। साथ ही, सूरजमुखी के बीज कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और कई अन्य पौष्टिक तत्वों से समृद्ध होते हैं। जो शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाने का काम कर सकते हैं। सूरजमुखी के बीज में फ्लेवोनॉइड, पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन मौजूद होते हैं, जो ह्रदय संबंधी समस्याओं से बचाव करने का काम करते हैं। तो आइए जानते है सूरजमुखी के बीज के फायदे के बारे में
सूरजमुखी के बीज के फायदे

1. हृदय को स्वस्थ रखते
सूरजमुखी के बीजों में खासतौर पर विटामिन ई और खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं। सूरजमुखी के बीजों में फाइटोस्‍टरोल्‍स की उच्‍च मात्रा होती है। ये यौगिक हृदय को दुरुस्‍त रखने में मदद करता है। विटामिन ई एंटी-इंफ्लामेट्री गुण रखते हैं जो हृदय रोगों के खतरे को कम कर सकते हैं। विटामिन ई युक्‍त आहार लेने से ह्रदय दुरुस्‍त रहता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।
यह भी पढ़ें

सुबह खाली पेट गुड़ खाने से मिलते है ये 5 जबरदस्त फायदे, पेट से जुड़ी समस्या होंगी दूर

2. मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
आजकल हर कोई मानसिक तौर पर स्वस्थ नहीं रह पता है। क्योंकि बढ़ती उम्र का असर दिमाग पर भी पड़ता है, जिससे कई तरह की मस्तिष्क संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी पोषक तत्व जरूरी होते हैं। ऐसे में सूरजमुखी के बीज आपकी मदद कर सकते हैं। सूरजमुखी के बीज में कैल्शियम व जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो मस्तिष्क विकास में लाभकारी हो सकते हैं।
3. इम्यून सिस्टम मजबूत बनाता
अगर इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण आपको बार-बार सर्दी-जुखाम जैसी समस्या होती है, तो आपको सूरजमुखी के बीज का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद जिंक, सेलेनियम और अन्य पौष्टिक तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और इंफ्लामेशन, संक्रमण आदि से लड़ने में मदद करते हैं।
यह भी पढ़ें

शहतूत खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान, पेट संबंधी समस्याओं से दिलाता है राहत

4. हड्डियों को मजबूत बनाता
सूरजमुखी के बीज हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। सूरजमुखी में मैग्नीशियम के गुण अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो हड्डियों को लिए लाभदायक माने जाते हैं। ये हड्डियों को मजबूत और जोड़ो के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो