scriptAmazing health benefits of eating jaggery on empty stomach | Benefits of Jaggery: सुबह खाली पेट गुड़ खाने से मिलते है ये 5 जबरदस्त फायदे, पेट से जुड़ी समस्या होंगी दूर | Patrika News

Benefits of Jaggery: सुबह खाली पेट गुड़ खाने से मिलते है ये 5 जबरदस्त फायदे, पेट से जुड़ी समस्या होंगी दूर

Benefits of Jaggery: सुबह-सुबह खाली पेट गुड़ खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। क्योंकि आयुर्वेद में गुड़ का इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता है। गुड़ कई सारी समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है। सुबह-सुबह खाली पेट गुड़ खाने से हमारे पाचन-तंत्र को मजबूती मिलती है।

नई दिल्ली

Updated: April 22, 2022 01:32:53 pm

Benefits of Jaggery: सुबह खली पेट गुड़ का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। गुड़ में विटामिन-सी, आयरन, पोटैशियम, फोलेट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। यह हमें कई सारी बीमारियों से बचाने में मदद करता है। खाली पेट गुड़ का सेवन करने से पाचन को मजबूती मिलती है। साथ ही इससे शरीर में खून की कमी से भी राहत मिल सकता है। गुड़ शरीर में एनर्जी के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। तो आइए जानते है सुबह सुबह खाली पेट गुड़ खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में
Benefits of Jaggery: सुबह खाली पेट गुड़ खाने से मिलते है ये 5 जबरदस्त फायदे, पेट से जुड़ी समस्या होंगी दूर
Amazing health benefits of eating jaggery on empty stomach
खाली पेट गुड़ खाने के फायदे


1. पाचन-तंत्र को मजबूती मिलती
खाली पेट गुड़ का सेवन करने से पाचन को मजबूती मिलती है। दरअसल, इसमें फुक्रोज होता है, जो पाचन और कब्ज जैसी समस्याओं को कंट्रोल करने में प्रभावी हो सकता है। साथ ही इसके नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में पाचन के एंजाइम एक्टिव होते हैं। इससे पेट फूलने जैसी परेशानी कम होती है।
यह भी पढ़ें

गर्मी में दही खाने के 5 बड़े फायदे, इन बीमारियों में तुंरत मिलता है आराम

2. जोड़ों के दर्द से राहत मिलता
सुबह-सुबह खाली पेट गुड़ खाने से हमारे शरीर और उसकी हड्डियों की संरचना में सुधार आता है। यह जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन जैसी समस्याओं में काफी राहत पहुंचाता है। गठिया की समस्या में भी सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है।
3. खून साफ करने में फायदेमंद
गुड़ में खून को साफ करने की क्षमता होती है। अगर आप नियमित रूप से लेकिन थोड़ी मात्रा में गुड़ का सेवन करते रहें तो यह खून में मौजूद गंदगी को साफ करने में मदद करता है। जिससे बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और आप हेल्दी रहते हैं।
4. वजन कम करने में फायदेमंद
बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए सुबह गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन बहुत लाभकारी है। दरअसल, गुण में विटामिन बी1, विटामिन बी6, विटामिन सी के अलावा मैग्नीशियम, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व होते हैं। ये सभी तत्व शरीर का पोषण करते हैं और दिनभर एक्टिव रहने के लिए एनर्जी भी देते हैं। साथ ही गुड़ और पानी फैट बर्निंग में भी सहायता करते हैं। इससे बेली फैट कम होता है।
यह भी पढ़ें

जानिए कद्दू के बीज के हैं ये जबरदस्त फायदे, इम्यून सिस्टम से लेकर दिल को बनाता है बेहतर

5. मसूड़े में दर्द को कम करता

अक्सर कई लोगों को मसूड़े में दर्द और सूजन की शिकायत रहती है। ऐसे लोगों को गर्म पानी के साथ गुड़ जरूर खाना चाहिए। इससे मुंह में छुपे बैक्टीरिया कम होते हैं और दातों की सड़न के अलावा कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

टेरर फंडिंग केस में यासीन मलिक को उम्र कैद की सजा, 10 लाख का जुर्मानायासीन मलिक की सजा से तिलमिलाया पाकिस्तान, PM शहबाज शरीफ, इमरान खान, शाहिद आफरीदी को आई मानवाधिकार की यादAir Force के 4 अधिकारियों की हत्या, पूर्व गृहमंत्री की बेटी का अपहरण सहित इन मामलों में था यासीन मलिक का हाथअमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते होकपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के टिकट से जाएंगे राज्यसभा, बताई कांग्रेस छोड़ने की वजह16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने रचा इतिहास, चेसेबल मास्टर्स के फाइनल में पहुँचने वाले पहले भारतीयलोकसभा चुनाव वाला Yogi का बजट, धर्म के साथ रोजगार, युवा, किसान, महिलाओं को जोड़ेगी सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.