scriptरोजाना की डाइट में शामिल करें हरी प्याज, सेहत को मिलेंगें अनेकों लाभ | amazing benefits of green onion | Patrika News

रोजाना की डाइट में शामिल करें हरी प्याज, सेहत को मिलेंगें अनेकों लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Nov 03, 2021 07:11:47 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

हरी प्याज के फायदे की बात करें तो ये अनेकों तत्वों से भरपूर होती है। वहीं इसे स्प्रिंग अनियन के नाम से भी जाना जाता है। हरी प्याज स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। आप भी जानिए इससे होने वाले अनेकों फायदों के बारे में।

रोजाना की डाइट में शामिल करें हरी प्याज, सेहत को मिलेंगें अनेकों लाभ

amazing benefits of green onion

नई दिल्ली। हरी प्याज की बात करें तो ये अनेकों स्वास्थ्य गुणों से भरपूर होती है और इसे स्प्रिंग ओनियन के नाम से भी जाना जाता है। भारत के रसोई में प्याज का इस्तेमाल हर व्यंजन में ज्यादातर किया ही जाता है। वहीं खाने में आप हरी प्याज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो की सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है। यदि आप डायबिटीज या शुगर के पेशेंट्स तो ऐसे में हरी प्याज को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें एंटी बैक्टीरियल जैसे अनेकों तत्त्व होते हैं जो कि सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। आप भी जानिए हरी प्याज के सेवन से होने वाले अनेकों फायदों के बारे में।
रोजाना की डाइट में शामिल करें हरी प्याज, सेहत को मिलेंगें अनेकों लाभ
हाई ब्लड प्रेशर
यदि आप भी हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट्स हैं तो ऐसे में हरी प्याज का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है। हरी प्याज में सल्फर कंपाउंड की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी हद तक लाभदायक साबित हो सकती है। इसलिए यदि आप भी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो ऐसे में हरी प्याज को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
डायबिटीज
डायबिटीज के मरीजों के लिए हाई ब्लड प्रेशर का सेवन काफी ज्यादा लाभदायक हो सकता है। हरी प्याज में सल्फर कंपाउंड जैसे अनेकों तत्त्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो कि शरीर में इन्सुलिन को बढ़ावा देते हैं। और साथ ही साथ काफी हद तक डायबिटीज को रोकने में सहायक होते हैं। इसलिए डायबिटीज कि बीमारी को रोकने या कम करने के लिए आप हरी प्याज का सेवन कर सकते हैं। ये काफी लाभदायक साबित होगा।
आंखों कि रोशनी के लिए
आँखों को यदि आप सेहतमंद रखना चाहते हैं तो ऐसे में हरी प्याज का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा हो सकता है। इसमें कैरोटीनॉयड नामक एक तत्त्व पाया जाता है जो कि आंखों को तेज बना के रखने में कारगर साबित होता है। यदि आप आंखों के वीकनेस की समस्या से बेहद परेशान हो चुके हैं तो ऐसे में हरी प्याज आपको अनेकों लाभ पहुंचा सकती है।
वेट लॉस के लिए
वेट लॉस करने की सोंच रहे हैं तो ऐसे में हरी प्याज को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। प्याज में कैलोरी की मात्रा बहुत ही ज्यादा कम पाई जाती है, जो वेट लॉस करने में कारगर साबित हो सकता है। वहीं वेट लॉस के साथ-साथ पाचन शक्ति को मजबूत बना के रखने में भी हरी प्याज काफी हद तक फायदेमंद साबित हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो