scriptजानें अपने दिल के बारे में सारी बातें | Amazing facts about Human Heart | Patrika News
स्वास्थ्य

जानें अपने दिल के बारे में सारी बातें

आज के इस आर्टिकल में हम आपको आपके दिल से जुड़ी सारी बातें बताने वाले हैं । जिसके बाद आप अपनें दिल का ख्याल रख सकते हैं। दिल का स्वस्थ रहना मनुष्य के जीवन के लिए सबसे जरूरी चीज है।

नई दिल्लीOct 22, 2021 / 09:24 pm

Divya Kashyap

जानें अपने दिल के बारे में सारी बातें

Amazing facts about Human Heart

नई दिल्ली। जब भी आप अपने सीने पर हाथ रखते है तो अपनी दिल की धड़कन को महसूस कर सकते हैं। लेकिन क्या आपने इस बारे में कभी भी सोचा है । कि सच में आपके दिल में जो टिक टिक चल रहा है वह क्या है । आइए दिल से जुड़े ऐसे ही सभी रोचक बातों के बारे में पता करते हैं।
heart-thumb-l.png
क्या है दिल के अंदर
एक आम बड़े व्यक्ती का दिल प्रति मिनट 72 बार धड़कता है। इस तरह से दिल एक दिन में एक लाख बार, एक वर्ष में छत्तीस लाख बार और जीवनभर की अवधि में लगभग 2.5 बार धड़कता है।
क्‍या होता है पम्प
दिल शरीर में एक मिनट से भी कम समय में हर कोशिका को रक्त पहुंचा सकता हैं। पूरे दिन में करीब एक लाख बार धड़कने वाला दिन पूरे शरीर में 2000 गैलन यानी करीब 7600 लीटर ऑक्सीजन पुरे शरीर की सभी कोशिकाओं, अंगों और हिस्सों में पहुंचाता है, ताकि वे सुचारू रूप से काम कर सकें।

आपकी हंसी करेगी दिल को खुश
हंसना दिल के लिए सबसे उत्तम दवा है। एक भरपूर हंसी से पूरे शरीर में 20 फीसदी अधिक खून प्रवाहित होता है। एक शोध में यह बात सामने आयी है कि जब लोग कॉमेडी फिल्म देखेते हैं। उनके रक्त प्रवाह में सुधार होता है। यही कारण है कि शायद हंसी तनाव का समाधान हो सकती है। जब आप हंसते हैं तो रक्त वाहिनियों की दीवारों की अंदर की परत को आराम मिलता है और वह फैलती है।

Home / Health / जानें अपने दिल के बारे में सारी बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो