scriptRaw Mango Benefits: गर्मी में कच्चे आम के हैं ये 5 फायदे, पानी की कमी और पेट की समस्याएं होंगी दूर | Amazing health benefits eating of raw mango | Patrika News
स्वास्थ्य

Raw Mango Benefits: गर्मी में कच्चे आम के हैं ये 5 फायदे, पानी की कमी और पेट की समस्याएं होंगी दूर

Raw Mango Benefits: अगर आप भी गर्मियों की वजह से अपनी सेहत को लेकर परेशान है तो कच्चे आम इस समस्या को जरूर दूर करेंगे। कच्चे आम में विटामिन-ए, सी और ई के अलावा कैल्शियम, फॉस्फोरस और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। शुगर के मरीजों के लिए तथा लू से बचाव के लिए भी इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है।

Apr 10, 2022 / 04:43 pm

Roshni Jaiswal

Raw Mango Benefits: गर्मियों में कच्चे आम के सेवन करने से आपके सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Amazing health benefits of raw mango

Raw Mango Benefits: गर्मियों में कच्चे आम का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी- ऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण भी पाए जाते हैं। विशेषकर गर्मी के मौसम में तो इसे खाना ही चाहिए। कच्चे आम की तासीर एकदम ठंडी होती है इसलिए इसके सेवन से पेट में गर्मी नहीं होती है। कच्चा आम शरीर में पानी की आपूर्ति में सहायक होता है, इसके सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होती है, जो हमारे पाचन के लिए जरूरी है। इसका नियमित तौर पर सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं। आज हम आपको कच्चे आम खाने के कुछ ऐसे जबरदस्त फायदों के बारे में बताने वाले हैं जिनके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा। तो आइए जानते हैं कच्चे आम खाने के जबरदस्त फायदे के बारे में।
कच्चे आम सेवन करने के फायदे

1. लू से बचाने में मदद करता
गर्मियों में लू से बचाव के लिए कच्चे आम का सेवन फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा गर्मियों में शरीर में पानी की आपूर्ति के लिए भी कच्चे आम का सेवन किया जा सकता है।
यह भी पढ़े: नमक कैसे और कितनी मात्रा में खाएं, जानिए आपके लिए कौन सा साल्ट होगा बेस्ट
2. शरीर पानी की कमी नही होने देता
गर्मियों में शरीर में पानी की कमी बहुत जल्दी हो जाती है क्योंकि शरीर से सारा पानी पसीना बनकर निकल जाता है। ऐसे में कच्चे आम का सेवन आपके लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है। यदि हम गर्मी में प्यास बुझाने के लिए किसी जूस का सेवन करते हैं तो वह हमें नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि उसमें शक्कर की मात्रा ज्यादा होती है लेकिन कच्चे आम से शरीर को नुकसान नहीं पहुंचता है।
3. हार्मोनल प्रणाली को सुधारता
कच्चे आम में मौजूद विटामिन ए और विटामिन ई हार्मोनल प्रणाली में सुधार कर सकते हैं। इसके साथ ही यह डिहाइड्रेशन से बचाता है क्योंकि इसमें यह सोडियम क्लोराइड का प्रमुख स्त्रोत है।
4. पेट के रोगों के लिए फायेदमंद
पेट संबंधी रोगों में कच्चा आम बेहद फायदेमंद होता है। वहीं इससे एसिडिटी की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। कच्चा आम आंतों में होने वाले संक्रमण को भी दूर करता है। अपच और कब्ज जैसी समस्या से निपटने के लिए भी कच्चे आम का सेवन काफी लाभकारी होता है।
यह भी पढ़े: छोटे कद्दू सा नजर आने वाला ‘गार्सिनिया कैंबोगिया’ तेजी से करता है वजन कम, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल भी रहेगा कंट्रोल
5. इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता
कच्चे आम में मौजूद बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट की तरह आपके शरीर में काम करता है। जिसकी मदद से इम्यूनिटी बूस्ट रहती है। साथ ही इसका सेवन करने से पाचन क्रिया भी मजबूत होती है।

Hindi News/ Health / Raw Mango Benefits: गर्मी में कच्चे आम के हैं ये 5 फायदे, पानी की कमी और पेट की समस्याएं होंगी दूर

ट्रेंडिंग वीडियो