scriptCoriander Powder Benefits: धनिया पाउडर के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ जानकर रह जाएंगे हैरान | Amazing Health Benefits of Coriander Powder Dhaniya-Powder-Ke-Fayde | Patrika News

Coriander Powder Benefits: धनिया पाउडर के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ जानकर रह जाएंगे हैरान

locationनई दिल्लीPublished: Dec 10, 2021 11:03:00 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Coriander Powder Benefits: धनिया पाउडर का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही संक्रमित रोगों से बचाने में भी फायदेमंद माना गया है। भोजन में प्रतिदिन धनिया पाउडर के इस्तेमाल से संक्रमित रोगों से बचाव हो सकता है।

coriander_powder.jpg

Amazing Health Benefits of Coriander Powder Dhaniya Powder Ke Fayde

नई दिल्ली। Coriander Powder Benefits: हर भारतीय रसोई में आसानी से मिलने वाला धनिया पाउडर भोजन का स्वाद और महक बढ़ाने के लिए ही काम नहीं आता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। कैल्शियम, फाइबर तथा एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुणों से भरपूर धनिया पाउडर का इस्तेमाल पेट की समस्याओं में आराम पाने तथा बेहतर पाचन के लिए तो होता ही आया है। परंतु इसके कई अन्य सेहत से जुड़े फायदे भी हैं। तो आइए जानते हैं धनिया पाउडर के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में…

1. रक्त शर्करा नियंत्रण में
भोजन में धनिया पाउडर का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। धनिया पाउडर का सेवन शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने के साथ ही रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में सहायक होता है। इसी कारण से मधुमेह के रोगियों के लिए भी धनिया पाउडर का सेवन काफी फायदेमंद माना गया है।

sugar_level_control.jpg

2. संक्रमण रोग से बचाने के लिए
धनिया पाउडर का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही संक्रमित रोगों से बचाने में भी फायदेमंद माना गया है। भोजन में प्रतिदिन धनिया पाउडर के इस्तेमाल से संक्रमित रोगों से बचाव हो सकता है। इसके अलावा धनिया पाउडर की तासीर ठंडी होने के कारण इसे खाने से आपके पेट को भी ठंडक पहुंचती है। यही नहीं, पेट के कीड़े और बैड बैक्टीरिया को खत्म करने में भी धनिया पाउडर के फायदे देखे जा सकते हैं।

anti_infectional.jpg

3. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में
आजकल बहुत से लोगों में अस्त-व्यस्त जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या काफी होने लगी है। ऐसे में ओलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड, लिनोलिक एसिड जैसे कई तत्वों से युक्त धनिया पाउडर का प्रतिदिन सेवन एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। जिससे हृदय संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सकता है।

cholesterol_control.jpeg

4. पेशाब ना आने की समस्या में
यूरिन संबंधी समस्याओं में भी धनिया पाउडर फायदेमंद माना जाता है। जिन लोगों को पेशाब ना आने की समस्या है, उन्हें धनिया पाउडर के साथ आंवला, मिश्री, गोखारो तथा पुनर्न्वा की जड़ को समान मात्रा में पीस कर बारीक चूर्ण बना लेना है। इसके एक चम्मच चूर्ण का सेवन सुबह-शाम नियमित रूप से करने से मूत्र ना आने की समस्या में आराम मिल सकता है।

urin_problem.jpg

5. पेट की जलन दूर करने के लिए
अधिक तेल-मसाले वाला भोजन करने या कुछ गड़बड़ खा लेने से पेट में जलन और गर्मी बढ़ जाती है। पेट में जलन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए धनिया पाउडर एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए आप धनिया पाउडर में जीरा, नागरमौठा और बेलगिरी को एक साथ मिलाकर मिक्सर में पीस लें। पेट की जलन में आराम पाने के लिए एक चम्मच बारीक चूर्ण का सेवन थोड़े से पानी के साथ कर सकते हैं।

pet_mein_jalan.jpeg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो