scriptHealth Tips: जीरा, अजवाइन और काला नमक के मिश्रण का रोज करें सेवन, इससे दूर होगी ये गंभीर समस्याएं | Amazing health benefits of cumin, ajwain and black salt in hindi | Patrika News

Health Tips: जीरा, अजवाइन और काला नमक के मिश्रण का रोज करें सेवन, इससे दूर होगी ये गंभीर समस्याएं

locationनई दिल्लीPublished: Apr 16, 2022 01:44:30 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Health Tips: जीरा, अजवाइन और काला नमक के मिश्रण का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इनके पोषक तत्वों की मदद से आपको शरीर की सूजन, अपच और मांसपेशियों के दर्द में काफी आराम मिलता है। इसे सेवन के कई तरीके है, जिससे आपको वायरल संक्रमण से भी राहत मिलती है।

Health Tips: जीरा अजवाइन और काला नमक के मिश्रण का रोज करें सेवन, इससे दूर होगी ये गंभीर समस्याएं

Amazing health benefits of cumin ajwain and black salt in hindi

Health Tips: जीरा, अजवाइन और काला नमक का मिश्रण हमारी कई सारी समस्याओं को दूर करता है। अजवाइन और जीरा प्रोटीन, फैट, मिनरल्स, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्त्रोत है। इसमें कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्फोरस, आयरन और नियासिन पाया जाता है। वही काला नमक में सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है। इसके अलावा इसमें कई मिनरल्स, कैल्शियम और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं। जीरा, अजवाइन और काला नमक का चूर्ण रोजाना एक चम्मच खाने से तेज भूख लगती है और पेट की गैस शांत होती है। अजवाइन का इस्तेमाल महिलाओं के लिए फायदेमंद बताया जाता है। तो आइए जानते है इनके फायदे के बारे में
जीरा, अजवाइन और काला नमक के फायदे

1. इम्यूनिटी बढ़ाते
शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए जीरा, अजवाइन और काला नमक का मिश्रण कई तरह से फायदेमंद होता है। जीरा, अजवाइन और काला नमक में एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को रोगों से लड़ने के लिए तैयार करता है। साथ ही शरीर को कई तरह के वायरल संक्रमण से भी बचाने में मददगार है। इसके सुबह-शाम सेवन से ठंड में गले की खराश से भी राहत मिलती है।
2. पेट की समस्या को दूर करता
पेट की परेशानी को दूर करने के लिए जीरा, अजवाइन और काला नमक का मिश्रण एक अच्छा घरेलू उपचार है। इसके अलावा यह पाचन से संबंधित अन्य समस्याओं जैसे एसिडिटी, हार्टबर्न, पेट फूलना, पाद आदि समस्याओं को दूर करता है। यह गैस की समस्या के लिए भी एक अच्छी औषधि है।
3. वजन को कम करता
जीरा, अजवाइन और काला नमक का मिश्रण शरीर में कार्बोहाइड्रेट और फैट के डाइजेशन में सहायता करता है। काला नमक में एंटी-ओबेसिटी गुण होते है जिससे वजन कम होता है। साथ ही इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है और पाचन तंत्र भी सही रहता है।
4. तेज भूख लगती
जीरा, अजवाइन और काला नमक का चूर्ण रोजाना एक चम्मच खाने से तेज भूख लगती है और पेट की गैस शांत होती है।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो