scriptBenefits of Tomato Soup: जानिए सर्दियों में टमाटर सूप पीने के जबरदस्त फायदे, जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे | Amazing health benefits of drinking tomato soup in winter | Patrika News

Benefits of Tomato Soup: जानिए सर्दियों में टमाटर सूप पीने के जबरदस्त फायदे, जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे

locationनई दिल्लीPublished: Jan 04, 2022 06:44:37 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Benefits of Tomato Soup: सर्दियों में फिट और स्वस्थ रहने के लिए टमाटर सूप पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। टमाटर सूप पोषक तत्वों से भरपूर होता है। टमाटर के सूप के सेवन से व्यक्ति का खून का रक्त स्त्राव चालू रहता है और शरीर में गर्माहट बनी रहती है। टमाटर का सूप पीने से व्यक्ति को सर्दी व जुकाम नहीं लगती है।

Benefits of Tomato Soup: जानिए सर्दियों में टमाटर सूप पीने के जबरदस्त फायदे, जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे

Amazing health benefits of drinking tomato soup in winter

Benefits of Tomato Soup: सर्दियों में फिट और स्वस्थ रहने के लिए टमाटर सूप पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। सर्दियों में अक्सर लोग गर्मा-गर्म चीजें खाते-पीते हैं। अगर आपको स्वादिष्ट और हेल्दी चीज चाहिए जिसे आप पी सकें तो टमाटर का सूप से बढ़िया कोई चीज नहीं होती है। टमाटर सूप (पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह विटामिन ए और विटामिन सी का अच्छा सोर्स है। इसके अलावा टमाटर का सूप एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। टमाटर के सूप के सेवन से व्यक्ति का खून का रक्त स्त्राव चालू रहता है और शरीर में गर्माहट बनी रहती है। टमाटर का सूप पीने से व्यक्ति को सर्दी व जुकाम नहीं लगती है। साथ ही टमाटर का सूप पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है। तो आइए जानते हैं टमाटर सूप पीने के फायदे के बारे में।
यह भी पढ़े: आइए जानते हैं पपीते के बीज के जबरदस्त फायदे, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे

टमाटर सूप पीने के फायदे

1. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद :

सर्दियों में टमाटर का सूप पीने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। शरीर में लाइकोपीन की कमी होने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं इसलिए टमाटर का सूप फायदा करेगा। टमाटर के सूप में विटामिन और कैल्शियम दोनों पाया जाता है।

2. विटामिन के अच्छे सोर्स के लिए फायदेमंद :

टमाटर का सूप विटामिन A और C का स्त्रोत होता है। विटामिन A, टिशू के विकास के लिए जरूरी होता है। शरीर में रोजाना 16% विटामिन A और 20% विटामिन C की जरूरत होती है और टमाटर का सूप शरीर की इस जरूरत को पूरा करता है।

3. वेट लॉस करने में फायदेमंद :

टमाटर का सूप वजन घटाने में सहायक होता है। दरअसल, टमाटर के सूप में फाइबर और पानी अधिक मात्रा में होता है। इसे पीने से भूख नहीं लगती और वजन कम करने में मदद मिलती है। वेट लॉस के लिए आप टमाटर का सूप ऑलिव ऑयल में बना सकते हैं। वेट लॉस डाइट में आप टमाटर के सूप को शामिल कर सकते हैं।
यह भी पढ़े: जानिए डार्क चॉकलेट खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है

4. एनीमिया के लिए फायदेमंद :

सर्दी में नियमित रूप से टमाटर का सूप पीने से एनीमिया से बचेंगे। टमाटर में मौजूद तत्व शरीर में खून की कमी पूरा करते हैं। इसके अलावा टमाटर के सूप में मौजूद सेलेनियम रक्त प्रवाह को भी बेहतर बनाता है।

5. दिमाग के लिए फायदेमंद :

टमाटर सूप में भारी मात्रा में कॉपर पाया जाता है, जिससे नर्वस सिस्टम ठीक रहता है। इसमें पोटेशियम की मात्रा भी काफी रहती है। यह सब दिमाग को मजबूत रखता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो