scriptBenefits of Oats: ओट्स खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान, इम्यूनिटी और एनर्जी बढ़ाने में होता है मददगार | Amazing health benefits of eating oats for boost immunity and energy | Patrika News

Benefits of Oats: ओट्स खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान, इम्यूनिटी और एनर्जी बढ़ाने में होता है मददगार

locationनई दिल्लीPublished: Apr 23, 2022 04:49:29 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Benefits of Oats: ओट्स खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ओट्स में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। ओट्स शरीर को पोषण देने के साथ-साथ कई तरह की बीमारी से भी राहत दिलाता हैं। ओट्स के सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है।
 

Benefits of Oats: ओट्स खाने के फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान, इम्यूनिटी और एनर्जी बढ़ाने में होता है मददगार

Amazing health benefits of eating oats for boost immunity and energy

Benefits of Oats: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में लोग हेल्दी फूड खाना ज्यादा पसंद करते है और ओट्स हेल्दी फूड्स में से एक है रोजाना नाश्ते में ओट्स खाने से आप दिन भर चुस्त-दुरुस्त महसूस करते हैं। साथ ही साथ इसे खाने से आपका पेट भी भर जाता है और काम करने के लिए पर्याप्त एनर्जी भी मिल जाती है। ओट्स को विभिन्न प्रकार के ताजे कटे फलों, दूध और यहां तक कि सब्जियों के साथ मिलाकर एक पौष्टिक भोजन बनाया जा सकता है। ओट्स का सेवन करने से आपका स्वास्थ्य सही रहता है। तो आइए जानते है ओट्स खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में जो आपके सेहत के लिए फायदेमंद होता है।
ओट्स खाने के फायदे

1. वजन कम करने में फायदेमंद
ओट्स वजन कम करने में बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि ओट्स या उसका आटा न सिर्फ टेस्टी है, बल्कि ये पेट भरने के भी काम आता है। इसे खाने से आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है और आप कम खाते हैं, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इसमें मौजूद बीटा-ग्लूकेन आपकी भूख को रोककर रखता है।
यह भी पढ़ें

जानिए काला नमक के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

2. कब्ज की समस्या दूर करने में फायदेमंद
कब्ज के रोगियों के लिए ओट्स खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि ओट्स में कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। यह आपके नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखता है और साथ ही इसमें पाए जाने वाले अनसॉल्युबल फाइबर से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और पाचन शक्ति बढ़ती है।
3. इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद
ओट्स के सेवन से मैक्रोफेज और न्यूट्रोफिल बढ़ावा मिलता है, जो बैक्टीरिया, वायरस और फंगस को दूर रखने के लिए जाने जाते हैं। जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का भी काम करते हैं। साथ ही,ओट्स में बीटा-ग्लूकॉन पाए जाते हैं, जो ग्लाइसेमिक प्रभाव को कम करने में और इंसुलिन के प्रभाव को सक्रिय करने में मदद कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

जानिए जिमीकंद खाने के 5 कमाल के फायदे, इन बीमारियों से बचाव करता

4. डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद
डायबिटीज के रोगियों के लिए नियमित रूप से ओट्स खाना काफी लाभदायक माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले बीटा-ग्लूकॉन शरीर में इन्सुलिन के प्रभाव को सक्रिय करके ग्लाइसेमिक प्रभाव को कम करने का कारण बनते हैं। इससे रक्त में शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो