scriptBenefits of Jimikand: जानिए जिमीकंद खाने के 5 कमाल के फायदे, इन बीमारियों से बचाव करता | Amazing health benefits of eating Jimikand Jimikand khane ke fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

Benefits of Jimikand: जानिए जिमीकंद खाने के 5 कमाल के फायदे, इन बीमारियों से बचाव करता

Benefits of Jimikand: जिमीकंद खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। जिमीकंद में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, वसा, कार्बोहाइडेट, प्रोटीन, पोटेशियम और फाइबर होता है। जो हमे कई सारी बीमारियों से बचाने का मदद में करता है। जिमीकंद डायबिटीज को कंट्रोल करने के साथ ही वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है।

नई दिल्लीApr 19, 2022 / 11:28 am

Roshni Jaiswal

Benefits of Jimikand: जानिए जिमीकंद खाने के 5 कमाल के फायदे, इन बीमारियों से बचाव करता

Amazing health benefits of eating Jimikand Jimikand khane ke fayde

Benefits of Jimikand: जिमीकंद को सूरन भी कहा जाता है। इसमें फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन बी1 और फोलिक एसिड होता है। साथ ही जिमीकंद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है और ये कई तरह की दिक्कतों को कम करने में मदद करती है। इसका रोज सेवन करने से कब्ज और कॉलेस्ट्रॉल की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही ये डायबिटीज को कंट्रोल करने, तनाव को दूर करने और वजन घटाने आदि समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है। तो आइए जानते हैं जिमीकंद के फायदे के बारे में
जिमीकंद खाने के फायदे


1. डायबिटीज की रोगियों के लिए फायदेमंद

जिमीकंद का सेवन करना डायबिटीज के रोगियों के बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। मधुमेह के रोगियों को नियमित रूप से अपने आहार में जिमीकंद को शामिल करना चाहिए।
यह भी पढ़े: जाने तेज पत्ता के अनगिनत फायदे, जो फंगल इन्फेक्शन, डायबिटीज समेत कई बीमारियों से बचाता है

2. वजन कम करने में फायदेमंद

जिमीकंद में एंटी-ओबेसिटी इफेक्ट्स होता है, जिसकी वजह से ये वजन कम करने में भी काफी सहायता करती है। दरअसल जिमीकंद में फ्लेवोनॉयड कंपाउंड की वजह से ही इसमें ये इफेक्ट्स पाया जाता है, जो मोटापा व चर्बी को कम करने में सहायता करता है। इसमें फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी काफी होती है जो लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होने देती है।
3. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायेदमंद

जिमीकंद में ओमेगा 3 फैटी एसिड की उच्च मात्रा पाई जाती है। ये अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इस तरह जिमीकंद हृदय रोग, स्ट्रोक और कैंसर को रोकने में मदद करता है। जिमीकंद में शक्तिशाली एंटीकायगुलेंट यौगिक होते हैं जो दिल के दौरे को रोकने में मदद करते हैं।
4. आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद

जिमीकंद में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होता है। इससे यह आंखों के लिए भी फायदेमंद है। अगर नियमित जिमीकंद का सेवन किया जाए तो इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखों में संक्रमण भी नहीं होता है।
यह भी पढ़े: जानिए कीवी खाने के जबरदस्त फायदे, जिसे जानकर आप भी चौंक जाएंगे

5. तनाव दूर करने में फायदेमंद

जिमीकंद को तनाव दूर करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें तनाव विरोधी गुण होता है जो तनाव मुक्त करने में मदद करता है। इसमें विटामिन ए और पोटेशियम व आयरन होता है जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और आपके मूड में बदलाव करता है। आपको थकान दूर करने में मदद करता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Benefits of Jimikand: जानिए जिमीकंद खाने के 5 कमाल के फायदे, इन बीमारियों से बचाव करता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो